×

Ram Mandir: अयोध्या से आज पूजित अक्षत वितरण की शुरुआत, देश के 5 लाख गांवों में घर-घर बांटा जाएगा

Ayodhya Ram Mandir: शाम के समय घर पर कम से कम पांच दीप जलाकर दीपोत्सव मनाने का आह्वान भी किया जाएगा। अक्षत वितरण एक जनवरी से शुरू होकर 15 जनवरी तक चलेगा।

NathBux Singh
Published on: 1 Jan 2024 11:45 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir (Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ऐतिहासिक और अद्भुत बनाने के लिए देश के पांच लाख गांव में पूजित अक्षत वितरण की शुरुआत सोमवार (01 जनवरी) को रामनगरी अयोध्या से होगी। रामनगरी के मातगैड़ स्थित मलिन बस्ती में पूजित अक्षत वितरण के लिए नगर प्रमुखों की दी जाएगी।

इसी के साथ गांव-गांव,घर-घर में अक्षत वितरण कर 22 जनवरी को उत्सव मनाने की अपील की जाएगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय संघ व विहिप के पदाधिकारियों की मौजूदगी में समारोह पूर्वक इस अभियान की शुरुआत करेंगे।

अक्षत की थैली बनाई गई

वितरण के लिए अक्षत की एक थैली बनाई गई है। इस पर मुहर भी लगाई गई है। वितरण के दौरान इस थैली के साथ निवेदन पत्रक भी दिया जाएगा। पत्रक में 22 जनवरी को अपने आसपास के मठ-मंदिरों में उत्सव, भजन, कीर्तन, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ, आरती कर प्रसाद वितरण की अपील की जाएगी।

कम से कम पांच दीप जलाने का आह्वान

शाम के समय घर पर कम से कम पांच दीप जलाकर दीपोत्सव मनाने का आह्वान भी किया जाएगा। अक्षत वितरण एक जनवरी से शुरू होकर 15 जनवरी तक चलेगा। वहीं, रविवार को सावरकर नगर समन्वय समिति की ओर से पूजित अक्षत कलश शोभायात्रा व श्री राम दरबार झांकी यात्रा निकाली गई। जिसका शुभारंभ उत्तर पूर्वी क्षेत्र प्रचारक प्रमुख राजेंद्र, महानगर कार्यवाह देवेंद्र, महानगर प्रचारक सुबंधु, विभाग सेवा प्रमुख बालेंद्र, प्रो़ विक्रमा प्रसाद ने किया। यह यात्रा सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी सआदतगंज से निकलकर नारायण बस्ती हनुमान मंदिर पहुंची। जहां पर महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों ने मंगल आरती करके स्वागत किया।

भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया

यात्रा के समापन के बाद भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर सावरकर नगर संचालक रामचेत, सह नगर संघचालक धर्मेंद्र, नगर कार्यवाह अवधेश, सह नगर कार्यवाह मनोज सिंह, सतीश चंद्र देवरस, दुष्यंत आदि मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story