×

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर दर्शन के लिए जा रहे तो पहले जान लें ये दस प्रमुख बाते, इनका ख्याल रखना है ज़रूरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जाने वाले हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है आइये जानते हैं क्या हैं ये पॉइंट्स।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Jan 2024 8:37 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

Ayodhya Ram Mandir (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर को लेकर सभी काफी उत्साहित हैं वहीँ हर कोई जल्द से जल्द रामलला के दर्शन के लिए जाने को उत्सुक हैं। रामलला की प्राणप्रतिष्ठा के बाद अब मंदिर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। ऐसे में सभी अयोध्या जाने की प्लानिंग भी कर रहे हैं जिसके चलते मंदिर ट्रस्ट ने कई तरह की व्यवस्था भी की है। अगर आप भी अयोध्या जाने वाले हैं तो आपको इन 10 बातों का ख्याल रखने की ज़रूरत है।

रामलला के दर्शन करने जाने से पहले जान लें ये नियम

यहाँ हम आपको कुछ मुख्य बातें बताने जा रहे हैं जो आपको ध्यान में रखनी होंगीं जब आप अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जा रहे हैं तो।

1 . रामलला के दर्शन का समय

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जाते समय आपको कुछ चीज़ों का ख्याल रखना होगा। जिसमे से सबसे पहले है कि आप उनके दर्शन के समय और मंदिर खुलने और बंद होने का समय भी जान लीजिये। आपको बता दें कि मंदिर सुबह 7 बजे खुल जायेगा और ये सुबह 11:30 बजे तक खुला रहेगा। इसके बाद ये पुनः दोपहर 2 बजे खुलेगा और शाम 7 बजे तक खुला रहेगा। वहीँ दोपहर में कुछ समय के लिए भोग और विश्राम हेतू मंदिर बंद रहेगा।

2 . आरती का समय

राम मंदिर में आरती तीन बार होगी। जिसका समय भी निर्धारित किया गया है ऐसे में अगर आप रामलला की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो आप इस समय पर मंदिर पहुंच सकते हैं। पहली आरती श्रृंगार आरती है जो सुबह 6:30 बजे होगी। वहीँ दूसरी आरती भोग आरती है जो दोपहर 12 बजे होगी। तीसरी आरती संध्या आरती होगी जो शाम को 7:30 बजे होगी।

3 . आरती में शामिल होने के लिए पास होना ज़रूरी

अगर आपको रामलला की आरती में शामिल होना है तो आपको पास लेना ज़रूरी है। ये पास आपको आरती शुरू होने से आधे घंटे पहले मिल जायेगा। जिसे लेने के लिए आपको अपना आईडी प्रूफ देना अनिवार्य होगा।

4 . इस ऐप को करें डाउनलोड

लोगों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और मंदिर ट्रस्ट ने एक ऐप लांच किया है। जो 22 भाषाओँ में है। जिसका नाम है दिव्य अयोध्या मोबाइल ऐप रखा गया है। आप इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। जिससे जब आप अयोध्या पहुंचे तो ये एप्लीकेशन आपकी काफी सहायता कर सकती है।

5 . दर्शनीय स्थलों को अपनी लिस्ट में करें शामिल

अयोध्या जाने से पहले आप सभी आस पास के दर्शनीय स्थलों की एक लिस्ट बना लें। जिससे आपको वहां पहुंचकर किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो और आप अयोध्या के सभी दर्शनीय स्थलों को आराम से घूम लें। इन दर्शनीय स्थलों में दशरथ महल, कनक भवन, सरयू नदी का गुप्तार घाट, हनुमान गढ़ी, सीता की रसोई, रामकोट, छोटी व बड़ी देवकली का मंदिर और दन्त धावन का कुंड अपनी इस लिस्ट में आप शामिल कर सकते हैं।

6 . हेल्थ किट को रखें साथ

अयोध्या भ्रमण के समय अपने सामान के साथ एक हेल्थ किट भी रखें। जिसमे ग्लूकोस और इलेक्ट्रोल का पैकेट, सर्दी ज़ुखाम और भुखार की दवा, किसी तरह की कोई एलर्जी की दवाई साथ ही सरदर्द और एसिडिटी की दवाई वगैरह आप रख सकते हैं।

7 . अनजान जगह पर मत जाएं

अगर आप अयोध्या में नए हैं तो कोशिश करें कि आप किसी अनजान जगह पर न जाएं। इससे आप किसी भी तरह की मुसीबत में पड़ सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप किसी ऐसे जगह जाने से बचें।

8 . किन चीज़ों को आप मंदिर में नहीं ले जा सकते

जब आप अयोध्या रामलला के दर्शन हेतू जाएं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप कुछ चीज़ों को न ले जाएं। राम मंदिर में आप किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकते तो बेहतर है कि इसे आप जहाँ रुके हैं वहीँ छोड़कर जाएं। इसके अलावा आप मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियत की गयी जगह पर भी इसे जमा कर सकते हैं। वहीँ अगर आप नियम तोड़ते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसके साथ साथ आप बेल्ट या जूते पहनकर मंदिर के अंदर नहीं जा सकते। इसके साथ ही साथ पूजा की थाली या सामग्री ले जाने के भी कुछ नियम है।

9 . रुकने की उचित व्यवस्था कर ले

अगर आप अयोध्या जा रहे हैं तो आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आप बजट के अनुसार यहाँ रूम की व्यवस्था कर लें। सरकार द्वारा आपको यहाँ 200 से 300 रूपए में भी धर्मशाला या रूम मिल जायेंगें।

10. अयोध्या कैसे पहुंचने

अगर आप अयोध्या पहुंचना चाहते हैं तो आप सड़क मार्ग, रेल मार्ग या हवाई यात्रा द्वारा भी यहाँ पहुंच सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story