Ayodhya Ram Mandir Scam: अयोध्या के कार्यक्रम में मुफ्त वीआईपी एंट्री को लेकर चल रहा है बड़ा स्कैम, जानिए कैसे फंस सकते हैं आप

Ayodhya Ram Mandir Scam: अयोध्या के कार्यक्रम में मुफ्त वीआईपी एंट्री को लेकर एक तरह का स्कैम चल रहा है जिससे टाइपिंग, बैंकिंग, ब्राउज़िंग और यहां तक ​​कि कैमरा और माइक्रोफ़ोन का उपयोग सबकुछ हैक किया जा सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Jan 2024 6:25 PM GMT
Ayodhya Ram Mandir Scam
X

Ayodhya Ram Mandir Scam (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Ram Mandir Scam: जहाँ एक तरफ राम मंदिर की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, वहीँ दूसरी तरफ साइबर अपराधी भी कई तरह से एक्टिव हो चुके हैं। क्योंकि ये साइबर अपराधी 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में श्री राम की प्राणप्रतिष्ठा के लिए मुफ्त वीआईपी प्रवेश की पेशकश कर रहे हैं। इसके लिए वो व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से लोगों को झांसा देने की फ़िराक में हैं। इसके लिए इन साइबर अपराधियों ने एक नया अभियान शुरू कर दिया है।

अयोध्या के कार्यक्रम में मुफ्त वीआईपी प्रवेश के लिए चल रहा है बड़ा स्कैम

लोगों को उनके फ़ोन पर व्हाट्सप्प के ज़रिये जो प्रारंभिक संदेश प्राप्त हो रहे हैं उनमें 'राम जन्मभूमि गृहसंपर्क अभियान.एपीके' लेबल वाली एक एपीके (एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज) फ़ाइल शामिल है। इसके बाद, स्क्रीन पर प्रदर्शित दूसरा संदेश उपयोगकर्ताओं को "वीआईपी पास प्राप्त करने और हिंदुओं के साथ साझा करने के लिए राम जन्मभूमि गृहसंपर्क अभियान स्थापित करें...जय श्री राम..." के लिए प्रोत्साहित करता है।

गौरतलब है कि इसमें न तो राज्य या केंद्र सरकार, न ही कार्यक्रम आयोजक या अयोध्या में मंदिर प्रबंधन को संबोधित करने के लिए गठित मंदिर ट्रस्ट, शामिल हैं। ये एक नया घोटाला है जो विशेष रूप से उद्घाटन के दिन मंदिर में प्रवेश करने या देखने के इच्छुक व्यक्तियों को लक्षित करता है।

ऐसी दुर्भावनापूर्ण एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज फ़ाइलों को डाउनलोड करना, जो 22 जनवरी को मंदिर में प्रवेश प्रदान करने का दावा करती हैं, एक खतरा पैदा करती हैं। ऐसी फ़ाइलों से होने वाला संभावित नुकसान उनके भीतर छिपे विशिष्ट मैलवेयर पर निर्भर करता है। आइये जानते हैं ये कैसे आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं।

व्यक्तिगत डेटा चोरी करना

इसमें लॉगिन क्रेडेंशियल, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, संपर्क, ब्राउज़िंग इतिहास और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत संदेश भी शामिल हैं।

वित्तीय जानकारी

एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज बैंकिंग ऐप्स को लक्षित कर सकते हैं और खाता संख्या, लेनदेन विवरण जैसे वित्तीय डेटा चुरा सकते हैं और यहां तक ​​कि वन-टाइम पासवर्ड को रोक कर डाइवर्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा ऐसी फ़ाइलें हमलावरों को जासूसी करने में मदद कर सकती हैं। फ़ोन पर आपकी गतिविधियों को गुप्त रूप से रिकॉर्ड किया जा सकता है, जिसमें टाइपिंग, ब्राउज़िंग और यहां तक ​​कि कैमरा और माइक्रोफ़ोन का उपयोग भी शामिल है। मैलवेयर ऐप्स को क्रैश कर सकता है, आपके फ़ोन को फ़्रीज़ कर सकता है, या यहां तक ​​कि आपके डेटा को पूरी तरह से मिटा भी सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story