×

Fraud In Name of Ram Temple: राम मंदिर के नाम पर सामने आया बड़ा फ्रॉड, सोशल मीडिया पर भी मांगे जा रहे पैसे, विहिप ने दर्ज कराई शिकायत

Fraud In Name of Ram Temple: विहिप ने डीजीपी उत्तर प्रदेश को भेजी गई शिकायत में कहा है कि यह राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को बदनाम करने का प्रयास है। इसके जरिए अवैध रूप से लोगों से पैसा वसूला जा रहा है। विहिप ने पुलिस से इस फ्रॉड के पीछे छिपे काम कर रहे लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उचित कानूनी कार्रवाई करने की अपील की गई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 31 Dec 2023 2:09 PM GMT
Big fraud came to light in the name of Ram temple, money is being demanded on social media also, VHP lodged complaint
X

राम मंदिर के नाम पर सामने आया बड़ा फ्रॉड, सोशल मीडिया पर भी मांगे जा रहे पैसे, विहिप ने दर्ज कराई शिकायत: Photo- Social Media

Fraud In Name of Ram Temple: जहां एक ओर पूरा देश राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के इंतजार में है तो वहीं राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर एक और बड़ा फ्रॉड सामने आया है। सोशल मीडिया पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के नाम से फर्जी एकाउंट बनाकर लोगों से दान के रूप में पैसे मांगे जा रहे हैं। सोशल मीडिया के पापुलर प्लेटफॉर्म पर क्यूआर कोड वितरित कर लोगों से राम मंदिर के उद्घाटन में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करने की अपील की जा रही है। वहीं विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने इसके खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस और दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है। इसके पहले राजस्थान में राम मंदिर के नाम से पर्ची काटकर लोगों से चंदा लिए जाने का मामला सामने आया था।

ऐसे चल रहा है फ्रॉड का काम

फेसबुक पर बकायदा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ श्रेत्र ट्रस्ट के नाम से एक प्रोफाइल बनाकर क्यूआर कोड शेयर किया गया है। यह प्रोफाइल अभिषेक कुमार के नाम से बनाई गई है, जिस पर राम भक्तों से अपील की गई है कि वे राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए बढ़चढ़कर दान करें। इसी प्रकार एक यूपीआई नंबर (9040914736/चंलजउ) जारी करते हुए इस पर राम मंदिर के लिए दान करने की अपील की जा रही है। यह प्रोफाइल मनीषा नल्लाबेली के नाम से बनाई गई है। इसी तरह के संदेश व्हाट्सएप ग्रुपों में भी भेजकर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं।

शिकायत में विहिप ने कही ये बात-

विहिप ने डीजीपी उत्तर प्रदेश को भेजी शिकायत में कहा है कि यह राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को बदनाम करने का प्रयास है। इसके जरिए अवैध रूप से लोगों से पैसा वसूला जा रहा है। पुलिस से इस फ्रॉड के पीछे छिपे काम कर रहे लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उचित कानूनी कार्रवाई करने की अपील की गई है।

विहिप ने कहा-ट्रस्ट नहीं ले रहा कोई दान

विहिप के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर कोई दान नहीं मांगा जा रहा है और इसके लिए किसी समिति का गठन भी नहीं किया गया है। कहा, अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का लोकार्पण एक सामाजिक कार्यक्रम है और पूरा देश इसके आनंद में डूबा हुआ है। लेकिन कुछ लोग इस अवसर पर लोगों की भावनाओं का गलत लाभ उठाते हुए गलत तरीके से पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस को जल्द से जल्द उन लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए जो इस तरह का काम कर रहे हैं। उन्होंने जनता से भी अपील की कि वे इस तरह के किसी फ्रॉड के बहकावे में न आएं और कोई दान न दें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story