×

Ayodhya Ram Mandir: 33 साल पहले इस संत ने कर दी थी राम मंदिर निर्माण की भविष्यवाणी, जो अब होने जा रही है सच, जानिए इनके बारे में

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। इस समारोह में शामिल होने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से विशिष्ट लोगों को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में स्थित देवरहा बाबा आश्रम के महंत को भी निमंत्रण दिया गया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 2 Jan 2024 1:49 PM GMT
33 years ago, Brahmarishi Devraha Baba of Mayil in Deoria district had predicted the construction of Ram temple
X

33 साल पहले देवरिया जिले के मईल स्थित ब्रह्मऋषि देवरहा बाबा ने कर दी थी राम मंदिर निर्माण की भविष्यवाणी: Photo- Social Media

Ayodhya Ram Mandir: 33 साल पहले ही इस संत ने राम मंदिर निर्माण की भविष्यवाणी कर दी थी जो अब सच होने जा रही है। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से विशिष्ट लोगों को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के मईल स्थित ब्रह्मऋषि देवरहा बाबा आश्रम के महंत को भी निमंत्रण पत्र पहुंचा है। निमंत्रण को लेकर यहां के महंत श्याम सुंदर दास जी महाराज काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि जिस महापुरुष के आशीर्वाद से मंदिर निर्माण हुआ है, वहां अब प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। निमंत्रण पत्र आना सौभाग्य की बात है और भगवत की कृपा से हम अयोध्या जरूर जाएंगे।

महंत ने कहा, देवरहा बाबा ने कही थी ये बात-

महंत श्याम सुंदर दास ने बताया कि मंदिर निर्माण के संबंध में करीब 33 साल पहले देवरहा बाबा ने आरएसएस से लेकर विश्व हिंदू परिषद के नेताओं के सामने भविष्यवाणी कर दी थी। खुद अशोक सिंघल जी बाबा से मिले थे। जब देवरहा बाबा की प्रयागराज उस समय का इलाहाबाद में राम जन्मभूमि को लेकर सभा लगी थी, उस समय सभी शंकराचार्य वहां विद्यमान थे। तब देवरहा बाबा ने कह दिया था कि मंदिर निर्माण की मनोकामना पूर्ण होगी। हिंदू-मुस्लिम सभी लोग मिलकर कार्य पूरा करेंगे।

महंत ने आगे कहा कि वह कार्य अब पूरा हो रहा है। सरकार इस दिशा में बहुत तेजी से काम कर रही है। भारतीय संस्कृति का झंडा फहरा रहा है। सब कुछ शांतिपूर्ण सम्पन्न होगा।

देवरहा बाबा से जुड़े हैं सैकड़ों किस्से-

गौरतलब है कि देवरहा बाबा से सैकड़ों किस्से जुड़े हैं। लेकिन राम मंदिर निर्माण से जुड़ी हुई उनकी भविष्यवाणी लोगों को हैरान कर देती है। देवरहा बाबा का एक इंटरव्यू यूट्यूब पर है, जिसमें एक पत्रकार उनसे सवाल कर रहा है। एक सवाल के जवाब में बाबा पूरे विश्वास के साथ कहते हैं कि "राम मंदिर अवश्य बनेगा और सबकी सहमति से बनेगा।" राम मंदिर आंदोलन से पहले ही बाबा ने अपनी देह छोड़ दी थी। ऐसे में देवरहा बाबा की भविष्यवाणी पर आज भी लोग अचंभित रह जाते हैं।

खास मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा-

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी। इसके लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त होगा, जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। शुभ मुहूर्त का यह क्षण 84 सेकंड का मात्र होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा।

16 से शुरू हो जाएगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम-

7 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी 2024 से शुरू होगा। 16 जनवरी को विष्णु पूजा एवं गौदान होगा, 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति को नगर भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा और राम मंदिर ले जाया जाएगा। 18 जनवरी को भगवान गणेश का पूजन होगा। साथ ही वरुण देव पूजा और वास्तु पूजा भी होगी। 19 को हवन अग्नि प्रज्वलित की जाएगी और हवन किया जाएगा। 20 को वास्तु पूजा होगी। 21 जनवरी को राम लला की मूर्ति को पवित्र नदियों के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा उसके बाद 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story