×

Ayodhya Airport Name: रेलवे स्टेशन के नाम में बदलाव के बाद अयोध्या के नए एयरपोर्ट का हुआ नामकरण, अब इस नाम से जाना जाएगा इसे

Ayodhya Airport Name:अयोध्या रेलवे स्टेशन के नाम में बदलाव के बाद जिले के नए एयरपोर्ट का भी नामकरण हो गया है। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन नाम रखने की इच्छा जताई थी। इसके बाद ही रेल मंत्रालय ने अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 28 Dec 2023 5:48 PM GMT
After the change in the name of the railway station, the new airport of Ayodhya was named, now it will be known by this name
X

रेलवे स्टेशन के नाम में बदलाव के बाद अयोध्या के नए एयरपोर्ट का हुआ नामकरण, अब इस नाम से जाना जाएगा इसे: Photo- Social Media

Ayodhya Airport Name: रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद अब अयोध्या के नए एयरपोर्ट का नामकरण भी कर दिया गया है। नए एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम रखा गया है। बता दें कि अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर अयोध्या धाम कर दिया गया था। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या धाम स्टेशन नाम रखने की इच्छा जताई थी। इसके बाद ही रेल मंत्रालय ने अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया। बुधवार को इसका आदेश जारी किया गया।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 22 जनवरी 2024 को बड़ी संख्या में विशिष्ट मेहमान चार्टर्ड प्लेन से अयोध्या आएंगे। इस दिन 100 से ज्यादा विमान रामनगरी आने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में यहां मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अब तक बनाए गए तीन हेलीपैड पर इन्हें उतारे जाने में समस्या आ सकती है। इसके लिए प्रशासन ने वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में भी वैकल्पिक इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं।

चार्टर्ड प्लेन की संख्या बढ़ी तो उन्हें इन तीन शहरों के हेलीपैड पर उतरवाने का बंदोबस्त कर मेहमानों को सड़क मार्ग से रामजन्मभूमि तक लाने का प्रबंध किया जाएगा। कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से समन्वय कर आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं। वैसे भी पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां समीक्षा बैठक में बताया था कि करीब 100 विमान 22 जनवरी को आ सकते हैं। ऐसे में प्रशासन सभी संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

16 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम, हाईवे, रेलवे स्टेशन व रेलवे लाइन दोहरीकरण के साथ कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात अयोध्या को देंगे। पीएम के लोकार्पण और शिलान्यास की सूची में लगभग 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर खासतौर से फोकस है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story