Ayodhya News : अयोध्या में सीएम योगी का बड़ा ऐलान, बोले - पुलिस भर्ती में 20 फीसदी बेटियों की होगी नियुक्ति

Ayodhya News : प्रदेश के अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विवि कुमारगंज परिसर में रोजगार मेला एवं टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

NathBux Singh
Published on: 18 Aug 2024 12:49 PM GMT
Ayodhya News : अयोध्या में सीएम योगी का बड़ा ऐलान, बोले - पुलिस भर्ती में 20 फीसदी बेटियों की होगी नियुक्ति
X

Ayodhya News : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवा हमारी प्रगति का मापक है, भारत के सशक्तीकरण का माध्यम है तथा उसकी धुरी है। प्रधानमंत्री मोदी को जब कहा गया कि देश के अंदर जातिवाद की राजनीति है तो उन्होंने कहा कि मेरे लिए देश में केवल 04 जातियां है। उन्होंने कहा कि पहली जाति - गरीब, दूसरी जाति - अन्नदाता, तीसरी जाति - किसान और चौथी जाति - युवा व आधी आबादी, यही चार जातियां हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन की दिशा के लक्ष्य को हम प्राप्त कर सके, इसके लिए डबल इंजन की सरकार कार्य कर रही है। अन्नदाता किसान समृद्ध हो, उसकी आमदानी बढ़े, कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि एवं प्रगतिशील किसान मिल कर प्रयास कर रहे हैं और इसके परिणाम सामने आ रहे हैं।

प्रदेश के अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विवि कुमारगंज परिसर में रोजगार मेला एवं टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज यह मेरे लिए अत्यंत प्रसन्नता का क्षण है कि आचार्य नरेन्द्र देव जी के नाम पर स्थापित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि में मुझे रोजगार मेला और युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए स्वामी विवेकानन्द तकनीकी सशक्तीकरण योजना के अंतर्गत टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण एवं रोजगार मेला कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर जिन नौजवान साथियों को अभी नियुक्ति पत्र एवं स्मार्ट फोन वितरित हुआ है उन्हें और जिनको अभी प्राप्त होने वाला है, उन सभी को मैं हृदय से बधाई देता हूं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।


तकनीकी रूप से सक्षम बनें युवा

सीएम ने कहा कि हमारा युवा तकनीकी रूप से सक्षम बन कर उसकी प्रतिभा और उसकी ऊर्जा का लाभ राष्ट्र के निर्माण के वर्तमान अभियान के साथ में जुड़ सके, इसके लिए उस युवा को रोजगार मिले और उसको नौकरी मिले, उसका कौशल विकास कर सके, तकनीकी रूप से सक्षम बना सकें। इसके लिए सरकार के स्तर पर निरंतर प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नारी सशक्तीकरण के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं, आज उसके परिणाम हम सबके सामने हैं। उन्होंने कहा कि आचार्य नरेंद्र देव जी के नाम से स्थापित कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि आज विकास का एक माॅडल है। युवा की क्या आकांक्षाएं है, इन आकांक्षाओं को उड़ान देने के लिए पंख चाहिए और उस पंख देने के लिए रोजगार और टैबलेट वितरण के लिए आपके बीच में उपस्थित हुआ हूं।


20 प्रतिशत बेटियों को दी जाएगी नियुक्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगस्त महीने की 5 तारीखें बेहद महत्वपूर्ण होने हैं। प्रदेश में 23, 24, 25 व 30 तथा 31 अगस्त को पुलिस भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा और ऐसा पहली बार हो रहा है, जब प्रदेश में इतने बड़े स्तर पर पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित हो रही है। प्रदेश के हर जिले के युवा को इस पूर्ण पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रदेश में होने वाली पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत बेटियों को भी नियुक्ति दी जाएगी। अपराधियों, माफिया और अराजक तत्वों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। अब जो भी ऐसा करेगा, उसकी संपत्ति जब्त कराकर जरूरतमंद में बंटवा दी जाएगी।

रक्षाबंधन पर बहनों को मिलेगी फ्री यात्रा सुविधा

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में अयोध्या के विकास को लेकर विरोधियों द्वारा सोशल मीडिया पर अयोध्या की छवि को धूमिल करने के लिए किए जा रहे कुत्सित प्रयासों के सम्बंध में भी अयोध्यावासियों का ध्यान आकृष्ट कराया। उन्होंने जनपद में कराए जा रहे विकास कार्यों का भी उल्लेख किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी और कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर सभी बहन बेटियों को परिवहन निगम की बसों में फ्री यात्रा की सुविधा प्राप्त होगी। वहीं, 26 व 27 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का भी अवसर है। कार्यक्रम को जनपद के प्रभारी मंत्री/कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं प्रदेश के व्यवसायिक शिक्षा कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल द्वारा भी सम्बोधित किया गया।


छात्र-छात्राओं को वितरित किए नियुक्ति पत्र

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रोजगार मेले में प्रतिष्ठित कम्पनियों में उच्च वेतन पर चयनित होने वाले महिला व पुरुष अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए तथा 3415 से अधिक छात्र-छात्राओं को लैपटॉप/टैबलेट वितरित किए व लगभग 2957.66 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 4819.02 लाख की परियोजनाओं के कार्यों का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव, खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा, चिकित्सा शिक्षा/चिकित्सा राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, मेयर अयोध्या महंत गिरीश पति त्रिपाठी, विधायक रूदौली रामचंद्र यादव, विधायक बीकापुर डा. अमित सिंह चौहान, पूर्व सांसद लल्लू सिंह, पूर्व विधायक मिल्कीपुर बाबा गोरखनाथ, जिलाध्यक्ष भाजपा संजीव सिंह, प्रमुख सचिव नियुक्ति/राज्यकर एम. देवराज, कृषि विवि के कुलपति डा. बिजेन्द्र सिंह, मण्डलायुक्त गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज उपस्थित रहे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने हेलीपैड पर उतरने के पश्चात विवि परिसर में आचार्य नरेन्द्र देव की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर चन्दन का पौधा रोपित किया तथा कार्यक्रम स्थल के पास कृषि विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन भी किया।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story