×

Ayodhya News: अयोध्या विकास कार्यों की हुई मंडलीय समीक्षा बैठक

Ayodhya News: अयोध्या विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक मुख्यमंत्री डैशबोर्ड के माध्यम से आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

NathBux Singh
Published on: 27 Feb 2024 1:46 PM GMT
अयोध्या विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक।
X

अयोध्या विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक। (pic: newstrack)

Ayodhya News: अयोध्या विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक मुख्यमंत्री डैशबोर्ड के माध्यम से आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें जिलाधिकारी बाराबंकी सतेन्द्र कुमार, सुल्तानपुर श्रीमती कृत्तिका ज्योत्सना, अम्बेडकर नगर अविनाश सिंह, अपर आयुक्त प्रशासन अजय कांत सैनी, मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या ऋषिराज, मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी ए0 सुथन, मुख्य विकास अधिकारी अम्बेडकर नगरअनुराग जैन, मुख्य विकास अधिकारी सुल्तानपुर अंकुर कौशिक, मुख्य विकास अधिकारी अमेठी सूरज पटेल एवं संयुक्त विकास आयुक्त अरविंद चंद्र जैन सहित मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

महीने में अधिक से अधिक दिन तक चले कोर्ट

मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने कहा कि सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित कराये कि मण्डल के सभी तहसीलों में राजस्व वादों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण किया जाय तथा सभी सम्बंधित तहसीलों में स्थानीय बार एसोसिएशन से समन्वय बनाते हुए महीने में अधिक से अधिक दिन तक कोर्ट चलाएं। पुराने लंबित वादों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाय।उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारी सुनिश्चित करें कि वाद में जो आदेश पारित किया जाय उसे सुस्पष्ट आर0सी0सी0एम0एस0 पोर्टल पर अपलोड भी किया जाए। मण्डलायुक्त ने मण्डल के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान कहा कि जिन-जिन परियोजनाओं में मण्डल की रैकिंग पिछड़ रही है उन पर फोकस किया जाए तथा लम्बित परियोजनाओं की मानीटरिंग करते हुये जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए। क्योंकि यह वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है, बजट आदि सम्बंधित समस्यायें न हों। उद्यान विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी जिले स्तर पर पुष्प प्रदर्शनी के आयोजन की व्यवस्था किया जाए। पर्यटन विभाग के कार्यो के प्रगति की समीक्षा करते हुये मण्डलायुक्त ने अयोध्या में संचालित पर्यटन विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया तथा मण्डल के अन्य जनपदों में पर्यटन विभाग द्वारा किये जा रहे विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण हेतु जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी कार्यो की फिनिसिंग बेहतर ढंग से की जाए तथा उसमें लगने वाली टाइल्स, पेन्ट आदि की डिजाइनिंग जिलाधिकारी स्वयं देंखे।

स्वास्थ्य विभाग के मानकों को पूर्ण किया जाए

स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार विभाग के कार्यो की मॉनिटरिंग की जाय तथा सभी मानकों को पूर्ण किया जाए तथा कहा कि आवश्यक दवाओं की उपलब्धता अस्पतालों में सुनिश्चित की जाए। मण्डल में लोक निर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि जो भी ग्रामीण सड़कों की मरम्मत की जाए उसकी गुणवत्ता बेहतर हो, गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता न किया जाए तथा इसकी नियमित जांच भी करायी जाए। मंडलायुक्त ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कराए जा रहे कार्यो के प्रगति की समीक्षा की तथा कहा कि इस कार्य हेतु जो भी सड़कें और रास्ते पानी सप्लाई की पाइप हेतु खोदे जाए उन्हें ठीक किया जाए तथा इसके सम्बंध में सम्बंधित ग्राम प्रधान व सम्बंधित अधिकारियों के संयुक्त हस्ताक्षर का प्रमाण पत्र भी लिया जाए। उन्होंने सभी मुख्य विकास अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की नियमित माॅनीटरिंग की जाए। आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त हो रही विभिन्न प्रकार की शिकायती सन्दर्भो का निस्तारण गुणवत्ता के साथ स्थलीय निरीक्षण कर निस्तारित किया जाए।

बैठक में अधिकारी मौजूद रहे

मण्डलायुक्त द्वारा समीक्षा बैठक में पंडित दीनदयाल स्ट्रीट लाइट योजना, विद्युत आपूर्ति ग्रामों का ऊर्जीकरण, कृषि विभाग, कृषि रक्षा रसायन, जल निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की प्रगति, सेतुओं का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण/शहरी), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, नई सड़कों का निर्माण, राज्यमार्गों का अनुरक्षण, महात्मा गाँधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी योजना, सौभाग्य योजना आदि विभागों की योजनाओं का गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। मंडलायुक्त ने बैठक में विभागवार समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग की योजनाओंध्कार्यों तथा जन कल्याणकारी कार्यक्रमों को पात्र व्यक्तियों तक प्रत्येक दशा में पहुंचाया जाए। बैठक में बिन्दुवार विवरण संयुक्त विकास आयुक्त श्री अरविन्द चन्द्र जैन ने प्रस्तुत किया। बैठक के दौरान मुख्य अभियन्ता सिंचाई, विद्युत, अधीक्षण अभियंता गण पी0डब्लू0डी0, वन संरक्षक, अपर निदेशक शिक्षा, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक सूचना, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या सहित अन्य मण्डल स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। एक अन्य बैठक में मण्डल में कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई जिसमें पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, एस0एस0पी0 अयोध्या राजकरण नैय्यर सहित मंडल के सभी एस0एस0पी0 गण उपस्थित रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story