×

Ram Mandir: रामलला को दिया गया प्राकट्य महोत्सव का प्रथम निमंत्रण

Ayodhya Ram Mandir News: संयुक्त मंत्री महंत जयरामदास ने बताया कि, 'यह परंपरा 75 वर्ष से निरंतर चली आ रही है। हर परिस्थिति में समिति और पदाधिकारी ने रामलाल के प्राकट्य महोत्सव मनाया, परिस्थिति चाहे जो भी रही हो।

NathBux Singh
Published on: 3 Jan 2024 10:06 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir News
X

रामलला को दिया गया प्राकट्य महोत्सव का प्रथम निमंत्रण (Social Media)

Ayodhya Ram Mandir News: भगवान श्रीराम लला के 75 वें प्राकट्य महोत्सव का प्रथम निमंत्रण श्रीराम जन्मभूमि सेवा समिति के अध्यक्ष ब्रह्मर्षि रामविलास दास वेदांती (Ram Vilas das vedanti) की अध्यक्षता में सभापति महंत धर्मदास महाराज (Mahant Dharamdas Maharaj) ने श्रीराम लला को श्रीराम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास के उपस्थित से आमंत्रित किया।

इस अवसर पर संयुक्त मंत्री महंत जयरामदास ने बताया कि, 'यह परंपरा 75 वर्ष से निरंतर चली आ रही है। हर परिस्थिति में समिति और पदाधिकारी ने रामलाल के प्राकट्य महोत्सव मनाया, परिस्थिति चाहे जो भी रही हो।

3 दिन पूजन, फिर पूजित कलश शोभायात्रा

उन्होंने कहा, 'श्रीराम जन्मभूमि पर जुलाई, 2005 में आतंकवादी हमला हुआ था। इसके पूर्व हम लोग मंदिर परिसर में ही हवन-पूजन के साथ कलश स्थापना करते थे। तमाम बंदिशों के बाद हवन-पूजन परिसर के बाहर होने लगा। लेकिन, कलश स्थापना आज भी भगवान के गर्भगृह में ही होता है। 3 दिन पूजन के बाद पूजित कलश की शोभायात्रा निकाली जाती है। इसमें अयोध्या के पूज्य साधु-संत, आम जनमानस, जनप्रतिनिधि प्रशासनिक अधिकारी गण की उपस्थिति होती है। हवन-पूजन के बाद कार्यक्रम का समापन होता है'।

14 जनवरी को होगा कार्यक्रम का समापन

महामंत्री अच्युत शंकर शुक्ल ने आगे बताया कि, 'कार्यक्रम का शुभारंभ 12 जनवरी को कलश समर्पण के साथ होगा। 14 जनवरी को 2 बजे दिन में क्षीरेश्वर नाथ के सामने से विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी। यह नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए क्षीरेश्वर नाथ पहुंचेगी। जहां हवन-पूजन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।'

इस दौरान भगवान को निमंत्रण समर्पण के लिए मुख्य रूप से महंत जनार्दन दास, महंत सत्येंद्र दास वेदांती, वशिष्ठ पीठाधीश्वर महंत राघवेश दास, महंत मनीष दास स्वामी, गया शरण के साथ पुजारी राजेश चौबे और प्रदीप दास आदि उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story