×

Ram Mandir: रामलला के दर्शन को उमड़ा जनसैलाब, पुलिस फोर्स के बावजूद बेकाबू हुई भीड़, 2 बजे तक मंदिर के पट बंद

Ram Mandir: श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार के दृश्य, जहां भक्त प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह पूजा करने और श्री राम लला के दर्शन करने के लिए सुबह 3 बजे से बड़ी संख्या में एकत्र हुए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 23 Jan 2024 2:03 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 7:32 AM GMT)
Ram Mandir: रामलला के दर्शन को उमड़ा जनसैलाब, पुलिस फोर्स के बावजूद बेकाबू हुई भीड़, 2 बजे तक मंदिर के पट बंद
X

Ram Mandir Crowd (Photo: Social Media)

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद राम मंदिर के कपाट आज यानी मंगलवार से आम जनता के लिए खोल दिए गए हैं। श्री राम मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह श्री राम लला की पूजा-अर्चना करने और उनके दर्शन करने के लिए भक्त सुबह 3 बजे से ही बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए हैं। सुबह सात बजे तक राममंदिर के बाहर हजारों की संख्या में बाहर खड़े हुए हैं। देखते ही देखते भीड़ बेकाबू हो गई। कुछ देर के लिए पट बंद हो गए।

रामलला के दर्शन के लिए भक्तों को रेला उमड़ पड़ा। भीड़ इतनी ज्यादा उमड़ी पड़ी के पुलिस फोर्स काबू नहीं कर सकी। श्रद्धालु बैरिकेडिंग तोड़कर घुस गए। सुरक्षा और शांति के चलते दोपहर दो बजे तक मंदिर के पट बंद हो गए हैं। इस समय करीब लाखों की संख्या में श्रद्धलु दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं। अब श्रद्धालुओं को रामलला दो बजे के बाद दर्शन देंगे। वहीं अब मंदिर में प्रवेश के लिए लोगों को लाइन लगानी होगी।


रामलला के दर्शन करने का समय

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को रामनगरी अयोध्या में भव्य, दिव्य और नव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की, इसके बाद 23 जनवरी को आम जनता के दर्शन के लिए राम मंदिर खोल दिया गया है। रामलला की दर्शन के लिए राम मंदिर के कपाट प्रत्येक दिन सुबह सात बजे से दिन के साढ़े ग्यारह बजे और दोपहर दो बजे से शाम सात बजे तक खुला रहेंगे। दोपहर में ढाई घंटे के लिए रामलला के कपाट बंद रहेंगे।

रामलला के आभूषणों में 15 किलो सोना, 18 किलों हीरा-पन्ना का प्रयोग

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है और वो अपने सिंहासन पर विराजमान हो चुके है, इसी के रामभक्तों का 500 वर्षों का इंतजार खत्म हो गया है। 5 साल के बालक रूप में विराजमान रामलला का सोने के आभूषणों से श्रृंगार देख लोग भाव-विभोर हो रहे हैं। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक भगवान राम के आभूषण बनाने में 15 किलो सोना और करीब 18 हजार हीरे और पन्ना का इस्तेमाल किया गया है। तिलक, मुकुट, 4 हार, कमरबंद, दो जोड़ी पायल, विजय माला, दो अंगूठी समेत कुल 14 आभूषण तैयार कराए गए हैं । नख से ललाट तक भगवान सोने के जवाहरातों से सजे हुए हैं। रामलला ने सिर पर सोने का मुकुट भी पहन रखा है। ये आभूषण सिर्फ 12 दिन में बनकर तैयार हुए हैं।

देश दुनिया में जश्न का माहौल

अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा उत्सवों के बीच आयोजित की गई, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनिंदा पुजारियों की देखरेख में मुख्य अनुष्ठान किए। भगवान राम की इस सिंहासन पर वापसी के उपलक्ष्य में देश-दुनिया में जश्न भी मनाया गया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story