×

Ram Mandir: राम मंदिर की हाईटेक व्यवस्था, AI बेस्ड कैमरे से होगी आसान एंट्री और मिलेगी व्हील चेयर की सुविधा

Ram Mandir: राम मंदिर के सभी प्रवेश व निकास द्वारों पर सुरक्षा को देखते हुए एआई बेस्ड कैमरे स्थापित किए जाएंगे।

Aakanksha Dixit
Published on: 3 Feb 2024 6:10 AM GMT
Ayodhya News
X

Ram Mandir source: social media 

Ram Mandir: राम मंदिर में अब नई और हाईटेक व्यवस्थाएं होगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, सभी लोग श्रीराम के दर्शन के लिए बेताब हैं। बच्चे और नौजवानों को तो दर्शन करने में खास परेशानी नहीं उठानी पड़ती परन्तु जो बुजुर्ग श्रद्धालु है उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्हें इस प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए राम मंदिर परिसर में एक विशेष व्यवस्था की गई है। श्रीराम जन्मभूमि परिसर के प्रवेश द्वार के अलावा अन्य स्थलों पर भी बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की सुविधा का सुझाव मंडलायुक्त गौरवदयाल ने दिया है।

AI बेस्ड कैमरे से होगी एंट्री

मंडलायुक्त ने बताया कि मंदिर परिसर के विभिन्न स्थानों पर एआई बेस्ड कैमरे स्थापित करने का प्रस्ताव है, जिनमें फेस रिकग्निशन के लिए एक ऐसा ऐप या स्कैनर विकसित किया जाएगा जिसमें दर्शन को आए श्रद्धालुओं की एआई कैमरों में ली गई उनकी फोटो को परिसर के बाहर लगे क्यूआर कोड से स्कैन करके या ऐप के माध्यम से मंदिर परिसर में प्राप्त कर सकें। इसके लिए ट्रस्ट ने एलएंडटी के तकनीकी अधिकारियों से बात-चीत करके निर्देश दिए है।

परिसर में एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था

राम जन्मभूमि परिसर में प्रमुख स्थानों पर दर्शनार्थियों को विभिन्न प्रकार की जानकारियों की सुविधा के लिए एलईडी स्क्रीन लगाने के लिए भी कहा गया है। प्रशासन और श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के बीच बेहतर समन्वय के लिए गठित समन्वय समिति की बैठक मंदिर परिसर स्थित एलएंडटी सभाकक्ष में मंडलायुक्त द्वारा की गयी।

साफ़ सफाई पर भी होगा विशेष ध्यान

मंदिर परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए ट्रस्ट ने बीवीजी एजेंसी के प्रतिनिधि को नियुक्त किया है और उन्हें दिशा निर्देश दिए है कि परिसर में कहीं भी किसी भी प्रकार का कूड़ा न जमा होने पाए। इसे सुनिश्चित करने के लिए नियमित और निश्चित अंतराल पर पर्याप्त सफाई कर्मियों को तैनात करने का कार्य किया जा रहा है। प्रवेश बिंदु जहां दर्शनार्थियों की जांच होती है, उस स्थान पर आकर्षक डिजाइन वाले डस्टबिन रखे जाएं, जिससे जांच के दौरान जो भी सामान निकले, उसमें डाला जा सके।

अधिकारी कर रहे स्थल का लगातार निरीक्षण

बैठक से पहले, मंडलायुक्त और आईजी प्रवीण कुमार ने मंदिर के दर्शन मार्ग, निकास द्वार, पीएफसी परिसर सहित अन्य प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया। विभिन्न स्थलों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों से दर्शनार्थियों की हर संभव मदद करने के निर्देश भी दिए। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैयर, ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र, गोपालदास, एसपी सुरक्षा पंकज, एलएंडटी के प्रतिनिधि सहित अन्य उपस्थित रहे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story