PM Modi in Ayodhya: इकबाल अंसारी ने पीएम मोदी पर बरसाए फूल, उद्घाटन समारोह में शामिल होने की जता चुके हैं इच्छा

PM Modi in Ayodhya: सड़क के दोनों ओर से उनपर फूलों की बारिश हो रही थी। इस दौरान एक ऐसे शख्स ने भी प्रधानमंत्री पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाईं, जिसके परिवार ने बाबरी मस्जिद के लिए लंबी कानूनी लड़ाई।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Dec 2023 8:07 AM GMT
PM Modi in Ayodhya
X

PM Modi in Ayodhya  (photo: social media )

PM Modi in Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में हैं। उन्होंने आज यहां सौगातों की बौछार कर दी है। उनके स्वागत के ल़िए पूरा अयोध्या उमड़ पड़ा। एयरपोर्ट से अयोध्या धाम रेलवे जंक्शन तक उनके स्वागत के लिए लोगों की भारी भीड़ मौजूद थी। सड़क के दोनों ओर से उनपर फूलों की बारिश हो रही थी। इस दौरान एक ऐसे शख्स ने भी प्रधानमंत्री पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाईं, जिसके परिवार ने बाबरी मस्जिद के लिए लंबी कानूनी लड़ाई।

बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी भी उन अयोध्यावासियों की भीड़ में सड़क किनार खड़े थे, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक झलक पाने के लिए बेताब थे। काफिला जैसे ही अंसारी के समीप पहुंचा उन्होंने पीएम मोदी की ओर गुलाब की पंखुड़ियां उछाल दीं।

पीएम का फूल मालाओं से स्वागत करेंगे – इकबाल अंसारी

इकबाल अंसारी ने पीएम मोदी के आगमन से पूर्व कहा था कि हम भी फूल मालाओं से उनका स्वागत करेंगे। हमारा भी सौभाग्य है कि पीएम मोदी का स्वागत हम भी करेंगे और लोगों से भी अपील करते हैं कि वो यहां आएं और प्रधानमंत्री का स्वागत करें। अंसारी ने अयोध्या में हो रहे विकास कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि आज कई सौ करोड़ों रूपये का काम अयोध्या में दिख रहा है। यहां एयरपोर्ट है, रेलवे स्टेशन है, सड़क है,पुल है, कुंड है। ये अयोध्या का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री यहां आ रहे हैं।

उद्घाटन समारोह में शामिल होने की जता चुके हैं इच्छा

बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार इकबाल अंसारी 22 जनवरी को होने जा रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने की इच्छा जता चुके हैं। पिछले दिनों उन्होंने कहा था कि मंदिर-मस्जिद का जो फैसला था वह सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से हो गया और मंदिर बन करके पूरी तरह तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश-विदेश के लोग आ रहे हैं। हमारी भी इच्छा है कि प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री से मुलाकात कर कुछ अपनी बातें व्यक्त करें।

हमारी तमन्ना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हमारी मुलाकात हो क्योंकि हमने शुरू से हिंदू और मुस्लिम का भाईचारा बनाए रखा। इसलिए हम चाहते हैं कि हमारे देश के जितने भी लोग आ रहे हैं, उनके साथ हम भी वहां रहें। हमें अभी तक निमंत्रण पत्र नहीं मिला है। अयोध्यवासी होने के नाते मुझे उम्मीद है कि निमंत्रण पत्र हमें भी मिलेगा। हम भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होना चाहते हैं।

भूमिपूजन के दौरान मिला था न्योता

इकबाल अंसारी अयोध्या के पहले शख्स थे, जिन्हें पांच अगस्त 2020 को राममंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता मिला था। राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से उन्हें आधिकारिक निमंत्रण भेजा गया था और वे शामिल भी हुए थे। इसलिए उन्हें उम्मीद है कि अब जब मंदिर बनकर तैयार हो गया है तो उद्घाटन समारोह में भी उन्हें जरूर आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, अभी तक ट्रस्ट की ओर से उन्हें निमंत्रण कार्ड नहीं भेजा गया है ।

पिता के बाद इकबाल अंसारी ने लड़ी बाबरी की लड़ाई

इकबाल अंसारी के मरहूम पिता हाशिम अंसारी बाबरी मस्जिद के सबसे पुराने और अहम पक्षकार रहे हैं। उन्होंने 1949 से 2016 तक मुकदमे में मस्जिद की पैरवी करते रहे। 2016 में उनके निधन के बाद बेटा इकबाल अंसारी ने बतौर पक्षकार बाबरी मस्जिद की कानूनी लड़ाई लड़ी। इकबाल अंसारी ने अपने पिता की तरह ही अपनी छवि भी एक धर्मनिरपेक्ष मुसलमान के रूप में बनाई है। बाबरी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अन्य मुस्लिम पक्षकारों ने इसका विरोध किया था। लेकिन इकबाल अंसारी ने फैसले को स्वीकार करते हुए इस विवाद को आगे न बढ़ाने का निर्णय लिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story