×

Ayodhya News: खुशखबरी! अब IRCTC देशभर के स्वादों को पहुंचाएगा अयोध्या, बनेंगे फूड कोर्ट

Ayodhya News: आईआरसीटीसी के द्वारा अयोध्या में यात्रियों और श्रद्धालुओं को देशभर के प्रसिद्ध व्यंजन मुहैया करवाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर फूड प्लाजा बनवाए जायेंगे।

Aakanksha Dixit
Published on: 9 Feb 2024 6:31 AM GMT
Ayodhya News
X

प्रतीकात्मक इमेज source: social media 

Ayodhya News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन के लिए देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। आईआरसीटीसी ने इस दृश्य को देखते हुए एक योजना बनाई है कि अयोध्या में यात्रियों और श्रद्धालुओं को देशभर के प्रसिद्ध व्यंजन मुहैया करवाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर फूड प्लाजा बनावाए जाए। इनमें उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक के राज्यों के प्रमुख और स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध होंगे। इससे पहले भी आईआरसीटीसी ने देशभर में आस्था स्पेशल की पहली ट्रेन प्रभु राम की नगरी अयोध्या चलाई थी। इस ट्रेन में दी गई व्यवस्थाओं और सुविधाओं को देखकर अयोध्या स्टेशन पहुंचे सभी यात्री बेहद खुश हुए थे और अब एक और अनूठी योजना को साकार करने में लग गया है।

रेलवे यात्रियों के लिए ये होंगे लज़ीज़ व्यंजन

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिण भारत के प्रमुख व्यंजन इडली, डोसा, सांभर, उत्तपम के साथ ही उत्तर भारत के कश्मीरी दम आलू, यखनी, रोगनजोश, तुकड़िया भात और धाम परोसे जाएंगे। इसी तरह पूर्वी भारत के चमचम और रसगुल्ला तो पश्चिम भारत के पूरन पोली, ढोकला, भरवा बैंगन, झुणका भाकरी, खमन काकड़ी, चौलाफली, पनीर पकौड़ा, कोरिस पाऊ जैसे व्यंजन उपलब्ध होंगे जिसका आनंद सभी यात्रीगण चाव के साथ उठाएंगे।

बिना लहसुन-प्याज के व्यंजनों की व्यवस्था

आईआरसीटीसी के द्वारा यात्रियों को बिना लहसुन-प्याज के बने व्यंजन भी परोसे जाएंगे। सभी फूड स्टॉल पर जैन मील उपलब्ध होगा। अधिकारियों के अनुसार लहसुन-प्याज को पूरी तरह से बैन नहीं किया जाएगा, हालांकि यात्रियों की सुविधा के अनुसार जैन मील भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

अयोध्या स्टेशन पर आराम की सुविधा

आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा का कहना है कि अयोध्या के स्टेशनों पर ही आईआरसीटीसी के रिटायरिंग रूम में यात्री बेड बुक करवा सकेंगे। डॉरमेट्री तैयार करवाई जा रही है ताकि यात्री बिना किसी परेशानी के आराम से ठहर सकें। नई बिल्डिंग की कमीशनिंग में एक रिटायरिंग रूम और दो फूड प्लाजा बनावाए जा रहे हैं। इसके अलावा, एक टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर भी बनाया जा रहा है, जहां पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी।


आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा source: social media

आईआरसीटीसी के नए प्रस्ताव

खाने पीने और ठहरने की सुविधा के आलावा भी एक टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर भी बनाया जा रहा है, जहां पर्यटक अयोध्या में घूमने टहलने की जानकारी ले सकेंगे। रिटायरिंग रूम में 200 से 300 लोगों के ठहरने की सुविधा होगी, और डॉरमेट्री में बेड की व्यवस्था की जा रही है। खानपान की व्यवस्था की बात की जाए तो देश के विभिन्न राज्यों के व्यंजन यहां पर मिलेंगे। इन सबके अलावा भी IRCTC आपके लिए एक बेहतरीन पैकेज लेकर आया है। IRCTC हमेशा अपने इस तरह के पैकेजेस निकालता रहता है। हाल ही में IRCTC ने अयोध्या टूर पैकेज की शुरुआत की है, यह तारीख 25 मार्च से शुरू होगा। इस पैकेज में आप केवल अयोध्या ही नहीं बल्कि वारणसी और बोधगया जैसी जगहें भी घूम पाएंगे।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story