×

Ram Mandir: झिलमिल रोशनी से जगमग हुआ रामघाट और कटरा रेलवे स्टेशन, लग रहा अत्यंत आकर्षक; मिलेंगी विभिन्न सुविधाएं

Ram Mandir : कटरा और रामघाट स्टेशन एनईआर के द्वारा अयोध्या के सबसे पास के स्टेशन हैं। इन स्टेशनों से उतरने के बाद श्रद्धालु अयोध्या तक पैदल चलकर भी जा सकते हैं।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 21 Jan 2024 11:37 AM GMT
Ayodhya News
X

कटरा रेलवे स्टेशन

Ram Mandir : जहां एक ओर राम मंदिर सज कर तैयार है वहीं दूसरी ओर कटरा और रामघाट रेलवे स्टेशन, जो अयोध्या के सबसे नजदीक हैं, उन्हें विभिन तरह की झालरों से सजाकर तैयार किया गया है। इन दोनों स्थानों को देखकर आपको दिवाली जैसा एहसास होगा। यहां से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए ये स्टेशन सजकर तैयार है, जो देखने में काफी सुन्दर और आकर्षक लग रहे हैं। इन स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं ताकि सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। जीएम खुद इन स्टेशनों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं और यात्रियों के लिए सुरक्षा और सुविधा के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

श्रद्धालुओं के रुकने की भी व्यवस्था

कटरा और रामघाट स्टेशन एनईआर के द्वारा अयोध्या के सबसे पास के स्टेशन हैं। इन स्टेशनों से उतरने के बाद श्रद्धालु अयोध्या तक पैदल चलकर भी जा सकते हैं। इस परिप्रेक्ष्य में, इन दोनों स्टेशनों पर छह महीने पहले से ही पैदल यात्री पथ, सर्कुलेटिंग एरिया, यात्री प्रतीक्षालय, टिकट काउंटर, आदि की व्यवस्था का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया था। अब, इन स्टेशनों पर एक हजार श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

अन्य सुविधाओं का भी इंतज़ाम

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए, दोनों स्टेशनों पर अतिरिक्त शौचालय, पेयजल, और अन्य सुविधाओं का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा, स्टेशन परिसर को पूरी तरह से रंगीन लाइटों से सजाया गया है। अयोध्या और कटरा को जोड़ने वाले रेलवे पुल पर भी रंगीन लाइटें लगाई गईं हैं। शाम होने पर पूरा क्षेत्र झिलमिल रोशनी में लिपटा हुआ दिखाई देता है, जैसे कि दिवाली का त्योहार आ गया हो।

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया है कि अयोध्या यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, इसके लिए विशेष प्रबंध किया जा रहा है। सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रतिदिन, जीएम सौम्या माथुर इन दोनों स्टेशनों की गतिविधियों की निगरानी रख रही हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story