×

Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं होगी जाम की समस्या, तैयार हो रही मल्टीलेबल पार्किंग

Ayodhya: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं।श्रद्धालुओं के वाहनों के पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराये जाने की भी व्यवस्था की जा रही है।

NathBux Singh
Published on: 17 Dec 2023 6:46 AM GMT
ayodhya news
X

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयार हो रही मल्टीलेबल पार्किंग (न्यूजट्रैक)

Ayodhya News: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं। अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराये जाने की भी व्यवस्था की जा रही है। इसी के मद्देनजर जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, सीओ टै्रफिक व सहायक अभिलेख अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने श्रद्धालुओं के सुगमता को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में सरफेस पार्किंग व्यवस्था के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने धर्मपथ के आसपास स्फटिक शिला के पास सरफेस पार्किंग स्थल सहित अन्य स्थलों का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि परम्परागत रूप से उपयोग की जा रही सरफेस पार्किंगों के अतिरिक्त 70 एकड़ भूमि का अलग से चयन पूर्व में ही किया जा चुका है। जिसमें 10 एकड़ गुप्तारघाट, 35 एकड़ उदया चौराहे तथा 25 एकड़ प्रहलाद राजघाट के समीप है। जिलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण कार्य के साथ ही अयोध्या में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्वालुओं को आवागमन एवं यातायात की उच्चस्तरीय सुविधायें उपलब्ध करायी जाएगी। अयोध्या को अन्य जनपदों से जोड़ने वाले विभिन्न मार्गों तथा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के विभिन्न पहुंच मार्गों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में अयोध्या धाम आने वाले श्रद्वालुओं/पर्यटकों के वाहनों के पार्किंग की बेहतर एवं सुगम सुविधायें यथा स्मार्ट पार्किंग्स विकसित की जा रही हैं।

अयोध्या में बनायी जा रही पांच मल्टीलेबल पार्किंग

इसके दृष्टिगत अयोध्या में पांच मल्टीलेबल पार्किंग बनायी जा रही है। जिसमें से चार मल्टीलेबल पार्किंग यथा-टेढ़ीबाजार पूर्वी, टेढ़ीबाजार पश्चिमी, कौशलेज कुंज, अमानीगंज का कार्य पूरा हो चुका है। कलेक्ट्रेट के निकट स्मार्ट वाहन पार्किंग के कार्य को इसी माह के अन्त तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इन स्मार्ट पार्किंग्स में 526 चार पहिया वाहनों के पार्किंग, 511 दोपहिया पार्किंग के साथ ही लगभग 1500 से अधिक दो पहिया वाहनों के सरफेस पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त उक्त स्मार्ट पार्किंगों में श्रद्धालुओं/पर्यटकों के लिए फूट कोर्ट, डारमेट्री एवं रेस्टोरेंट आदि जन सुविधाओ की व्यवस्था भी उपलब्ध है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story