×

PM Modi Special Pilots: पीएम मोदी के खास हैं ये पायलट, अयोध्या में लैंड कराई पहली यात्री विमान, जानिए इनके बारे में

PM Modi Special Pilots: 30 दिसंबर को इंडिगो की पहली यात्री फ्लाइट ने दिल्ली से अयोध्या के लिए उड़ान भरी और अब वह अयोध्या पहुंच भी गई है। अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पीएम नरेंद्र मोदी ने आज उद्घाटन किया। इसके बाद इंडिगो की पहली यात्री विमान एयरपोर्ट पर लैंड हुई। इस विमान को लैंड कराने वाले पायलट का नाम कैप्टन आशुतोष शेखर है। इनको पीएम मोदी का खासमखास माना जाता है। आइए यहां आपको बताते हैं कि कौन हैं कैप्टन आशुतोष शेखर?

Ashish Kumar Pandey
Published on: 30 Dec 2023 1:32 PM GMT
These pilots are special to PM Modi, landed the first passenger plane in Ayodhya, know about them
X

पीएम मोदी के खास हैं ये पायलट, अयोध्या में लैंड कराई पहली यात्री विमान, जानिए इनके बारे में: Photo- Newstrack

PM Modi Special Pilots: अयोध्या में तैयार भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब कुछ ही दिनों का समय शेष रह गया है। 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे। लेकिन इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर 2023 यानी आज अयोध्या में थे। अयोध्या में रोड शो के बाद पीएम मोदी राम की नगरी में रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और इस उद्घाटन के ठीक बाद इंडिगो की एक यात्री फ्लाइट ने दिल्ली से अयोध्या के लिए उड़ान भरी और अब वह अयोध्या पहुंच भी गई है।

मैं भाग्यशाली हूं कि इंडिगो ने मुझे मौका दिया-

इसे इंडिगो की इस यात्री फ्लाइट को लेकर पायलट इन कमांड कैप्टन आशुतोष शेखर अयोध्या आए हैं। फ्लाइट के टेकऑफ अनाउंसमेंट में उन्होंने कहा 'मैं भाग्यशाली हूं कि इंडिगो ने मुझे इस खास उड़ान की कमान संभालने का मौका दिया। ये हमारे और हमारे संस्थान के लिए गर्व का विषय है। उम्मीद करते हैं कि हमारे साथ आपकी यात्रा मंगलमय होगी।'

बिहार के रहने वाले हैं पायलट अशुतोष शेखर

हम आपको यहां कैप्टन आशुतोष शेखर के बारे में बता रहे हैं। कैप्टन आशुतोष के फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार वे बिहार के रहने वाले हैं और उन्होंने पटना के सेंट केरंस स्कूल से पढ़ाई की है। एक काफी अनुभवी पायलट होने के साथ- साथ आशुतोष के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

हाइहेस्ट स्पीड फ्लाइट का वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैप्टन आशुतोष के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार वे 1996 में एक छात्र पायलट के रूप में सिविल एविएशन में शामिल हुए। उनके पास 11,000 घंटे से अधिक का फ्लाइंग का अनुभव है। 2015 से वह 5 सालों तक एक लाइन ट्रेनर रहे हैं और 2020 में ऑडिट पायलट के रूप में इंडिगो में फ्लाइट ऑपरेशंस सेफ्टी टीम में शामिल हुए। उनके पास कमर्शियल रूट पर हाइहेस्ट स्पीड का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वे डॉमेस्टिक रूट पर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय पायलट हैं।

पीएम मोदी के हैं खास

कैप्टन आशुतोष शेखर पीएम मोदी के बेहद खास माने जाते हैं। इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कैप्टन आशुतोष के जन्मदिन पर बधाई दी गई थी जिसे कैप्टन आशुतोष ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 18 अगस्त 2023 को पोस्ट किया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story