Ram Mandir: 17 जनवरी को अब लोग नहीं कर पाएंगे रामलला की नई मूर्ति के दर्शन, जुलूस हुआ रद्द

Ram Mandir: इस बात पर चर्चा हुई कि भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल होगा क्योंकि जब राम लला की नई मूर्ति शहर में निकाली जाएगी तो श्रद्धालु और तीर्थयात्री उनके दर्शन के लिए उमड़ पड़ेंगे।

Viren Singh
Published on: 9 Jan 2024 6:59 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 7:01 AM GMT)
Ram Mandir
X

Ram Mandir: (सोशल मीडिया) 

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में श्री राम की नई मूर्ति को लेकर निकाले जाने वाले जुलूस को कैंसिल कर दिया गया है। 17 जनवरी को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम लला की नई मूर्ति के लिए एक जुलूस निकालने जा रहा था, जिसमें भक्त रामलला के नई मूर्ति की झलक पा सकते थे, लेकिन जुलूस में लोगों के जनसैबाल उमड़ने के चलते सुरक्षा की दृष्टि से इसको अब रद्द कर दिया गया है। ट्रस्ट अब 17 जनवरी को राम जन्मभूमि के परिसर के अंदर नई मूर्ति के जुलूस निकालेगा।

जानिए क्यों रद्द हुआ जुलूस

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने काशी के आचार्यों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक के बाद 17 जनवरी को अयोध्या में प्रभु राम की नई मूर्ति भ्रमण जुलूस को कैंसिल करने का निर्णय लिया गया है। अयोध्या जिला प्रशासन के अनुसार, बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि भीड़ को नियंत्रित करना मुश्किल होगा क्योंकि जब राम लला की नई मूर्ति शहर में निकाली जाएगी तो श्रद्धालु और तीर्थयात्री उनके दर्शन के लिए उमड़ पड़ेंगे।

राम मंदिर का गर्भगृह बनाकर तैयार

इससे पहले बीते सोमवार को श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने घोषणा की कि अयोध्या में राम मंदिर का गर्भगृह पूरा हो गया है और 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह की प्रतीक्षा कर रहा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित दर्जनों अतिथि भव्य समारोह में भाग लेंगे, जो गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का गवाह बनेगा।

जल्द शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है, इस पर राज्य के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि विभाग अयोध्या में जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करेगा, क्योंकि समारोह में बड़ी संख्या में आगंतुकों के आने की उम्मीद है। हालांकि हवाई सेवाएं कब से तारीख से शुरू होगी, इसका खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह सेवाएं 22 जनवरी से पहले शुरू हो जाएंगी।

अयोध्या में शुरू हुआ रामकथा उत्सव

इस बीच, अयोध्या रामायण के महाकाव्य वर्णन रामकथा के एक महीने के उत्सव की भी तैयारी कर रही है। इसकी कल से शुरुआत हो चुकी है। 8 जनवरी से 24 मार्च तक, उत्सव में प्रसिद्ध आध्यात्मिक हस्तियां भगवान राम के जीवन और शिक्षाओं की कहानी सुनाएंगी। इस आयोजन का उद्देश्य भक्तों को रामायण के सार में डुबोना और आध्यात्मिक ज्ञान के लिए एक मंच प्रदान करना है।

मोदी की अपील, लोग जलाएं घरों में 'श्री राम ज्योति'

अयोध्या में होने वाले प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बीते दिनों पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की थी, जब प्रभु श्रीराम का प्राण प्रतिष्ठा हो, उस दिन देशवासी अपने घरों में 'श्री राम ज्योति' जलाएं और दीपावली मनाने का भी आग्रह किया। बता दें कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि परिसर में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा होना है। इसमें समारोह के यजमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई गणमान्य लोग भाग ले रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story