×

Ram Mandir: घर बैठे बुक करा सकते है रामलला की आरती का पास, बच्चों को मिलेगी ये सुविधा

Ram Mandir: रामलला की मंगला और शयन आरती के लिए ऑनलाइन पास बन रहा है। आरती में शामिल होने के लिए पास के साथ एक परिचय पत्र यानी आइडेंटिटी कार्ड भी अपने साथ रखना अनिवार्य है।

Aakanksha Dixit
Published on: 14 Feb 2024 6:26 AM GMT
Ayodhya News
X

 Ram Lalla Aarti source: social media 

Ram Mandir: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम भक्तों के लिए बड़ी सुविधा लेकर आयी है। भारी भीड़ के चलते बंद की गई ऑनलाइन आरती पास की सुविधा फिर से शुरू कर दी गई है। ट्रस्ट की ओर से रामलला की मंगला और शयन आरती के लिए ऑनलाइन पास जारी किए जा रहे हैं। रामलला की मंगला आरती सुबह 4:30 बजे होती है जबकि शयन आरती रात 10 बजे होती है। भक्तों में रामलला की आरती में शामिल होने की उत्सुकता इस प्रकार बढ़ी हुई है कि आगामी 28 फरवरी तक के लिए सभी पास बुक हो चुके हैं।

ऑनलाइन पास की संख्या में वृद्धि की तैयारी

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय ने बताया है कि रामलला की आरती में शामिल होने के लिए बन रहे ऑनलाइन पास की संख्या में वृद्धि की तैयारी की जा रही है। अभी केवल 20-20 पास ही निर्गत किए जा रहे हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी। ट्रस्ट की ओर से बताया जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर यह सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के काउंटर से पास जारी किए जाने की सुविधा फिलहाल अभी बंद है, लेकिन यह सुविधा भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

आरती पास के लिए करें ऑनलाइन बुकिंग

राम मंदिर के आरती पास की बुकिंग के लिए ट्रस्ट की वेबसाइट srjbtkshetra.org पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। जानकारों के अनुसार, 10 साल तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन पास की जरूरत नहीं है। वे पासधारक के साथ बिना पास के भी आरती में शामिल हो सकते हैं। आरती में शामिल होने के लिए पास के साथ एक परिचय पत्र यानी आइडेंटिटी कार्ड भी अपने साथ रखना अनिवार्य है। यदि कोई भक्त किसी कारण से पास कैंसिल करता है तो उसके स्थान पर किसी दूसरे भक्त के लिए बुकिंग की जा सकेगी। किसी भी सूरत में पास का हस्तानांतरण मान्य नहीं होगा। बुकिंग होने के 24 घंटे के अंदर पास को कैंसिल भी कराया जा सकता है। इसके लिए ट्रस्ट की वेबसाइट पर ऑप्शन दिए गए हैं। आरती की तिथि के 24 घंटे पहले ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालु के ईमेल आईडी पर एक रिमाइंडर भी भेजा जाएगा।

आरती में शामिल होने के नियमों में बदलाव

राम मंदिर के आरती में शामिल होने के नियमों में कई बदलाव किए जा रहे हैं। अब से मंगला आरती में शामिल होने के लिए सुबह 4:00 बजे व शयन आरती में शामिल होने के लिए रात 9:30 बजे तक हर हाल में परिसर में प्रवेश करना होगा। उसके अलावा, आरती में शामिल होने के लिए फूल माला व प्रसाद ले जाने की अनुमति नहीं होगी। व्हीलचेयर की मदद लेने पर व्हील चेयर असिस्टेंट को न्यूनतम धनराशि का भुगतान करना होगा। आरती का पास भक्त राम जन्मभूमि दर्शन पथ पर स्थित पास काउंटर से ले सकेंगे। ये नियम सभी सुनिश्चित करने के लिए कृपया ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी देखें।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story