×

Ram Mandir: अतिसूक्ष्म मुहूर्त में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, इस शुभ घड़ी में होगी प्रभु राम जी की पूजा

Ram Mandir: प्रभु श्री राम का मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मूहूर्त पंडित गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने निकाला है। पंडित गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने रामलला के भूमिभूजन का भी शुभ मुहूर्त निकाला था।

Viren Singh
Published on: 23 Dec 2023 7:42 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 8:42 AM GMT)
Ram Mandir Pran Pratistha Muhurat
X

Ram Mandir Pran Pratistha Muhurat (सोशल मीडिया)

Ram Mandir: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तिथि 22 जनवरी, 2024 तय है। मंदिर में रामलला का विराजमान किसी मुहूर्त में होगा, कई दिनों की कड़ी मेहनत के बाद यह भी निकल आया है। मात्र 84 सेकेंड के सूक्ष्म मुहूर्त में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इतना ही नहीं, पंच बाण से मुफ्त ये मुहूर्त देश के लिए संजीवनी का काम करने के साथ 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हो रहे यजमान के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए काफी लाभकारी होंगे। बता दें कि रामलला को मंदिर में विराजमान के लिए 5 मुहूर्त प्रस्तावित किये गए थे। इसमें 22 जनवरी का मुहूर्त सबसे शुभ माना गया था।

इन ज्योतिषाचार्य ने निकाला प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मूहुर्त

प्रभु श्री राम का मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मूहूर्त पंडित गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने निकाला है। पंडित गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने रामलला के भूमिभूजन का भी शुभ मुहूर्त निकाला था। प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुहूर्त निकालने का आखिरी फैसला राममंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट ने गीर्वाणवाग्वर्धिनी सभा और काशी विद्धानों पर छोड़ दिया था। देश भर से विद्दानों की ओर से प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 17, 22, 24, 25 जनवरी चुना गया है। हालांकि काशी के ज्योतिषाचार्य ने पंडित गणवेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने 22 जनवरी का मुहूर्त चुना। यह सबसे शुभ मुहूर्त है। दरअसल, 22 जनवरी क पांच बाण अग्नि बाण, मृत्यु बाण, चोर बाण, नृप बाग और रोग बाण से मुक्त है। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित कराएंगे।

मुहूर्त निकालने में लगा इतना समय

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त निकालने में एक हफ्ते का समय लगा। काशी के ज्योतिषाचार्य ने गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने बताया रामलला की मूर्ति की स्थापना मेष लग्न में वृश्चिक नवांश में अभिजीत मूहूर्त में अतिसूक्ष्म मुहूर्त में होगी। यह मुहूर्त 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से शुरू हो रहा है और 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक ही है। ज्योतिषाचार्य ने गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने रामलला के भूमि भूजन के शुभ मूहुर्त के साथ काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण का भी शुभ मुहूर्त निकाल चुके हैं।

मृगशीर्ष मैत्र तारा पीएम मोदी के लिए शुभ

द्राविड़ ने कहा कि प्रभु श्री रामजी का जन्मक्षत्र पुनर्वसु है। पीएम मोदी के लिए मृगशिरा नक्षत्र के तीसरे चरण में कोई दोष नहीं है। रामजी के लिए मृगशीर्ष मैत्र तारा है, यह प्रधानमंत्रीन मोदी के लिए शुभ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story