×

Hindutva Politics : सनातन धर्म पर डिंपल यादव के बयान पर अयोध्या के साधु-संतों की आई प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कहा

Hindutva Politics Ayodhya:सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव का एक बयान खबरों में है। डिंपल का वह बयान सनातन धर्म को लेकर है। उन्होंने पिछले दिनों कहा कि हम लोग हिंदू धर्म हैं। हिंदू धर्म सनातम धर्म है और सनातन धर्म में कोई दुश्मन नहीं होता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Aug 2023 6:08 AM GMT
Hindutva Politics : सनातन धर्म पर डिंपल यादव के बयान पर अयोध्या के साधु-संतों की आई प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कहा
X
Dimple Yadav Statement on Sanatan Dharma, Ayodhya

Hindutava Politics Ayodhya: देश में लोकसभा की सबसे अधिक सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में आम चुनाव को लेकर सियासी बिसात बिछऩे लगी है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी अपने-अपने मुद्दों को धार देने में जुटी हुई है। बीजेपी जहां आक्रमक हिंदुत्व की राजनीति पर फोकस कर रही है, वहीं सपा का लक्ष्य पिछड़ी जातियों की गोलबंदी है। इस बीच सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव का एक बयान खबरों में है।

डिंपल का वह बयान सनातन धर्म को लेकर है। उन्होंने पिछले दिनों कहा कि हम लोग हिंदू धर्म हैं। हिंदू धर्म सनातम धर्म है और सनातन धर्म में कोई दुश्मन नहीं होता है। रामचरितमानस पर विवादित टिप्पणी करने वाले नेता को प्रश्रय देने वाली सपा की एक शीर्ष नेता का बयान सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है। अखिलेश यादव की पत्नी के इस चर्चित बयान पर अयोध्या के साधु-संतों की प्रतिक्रिया भी आई है।

डिंपल देर से आईं मगर दुरूस्त आईं

रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव के बयान का स्वागत करते हुए कहा कि वह देर से आईं मगर दुरूस्त आईं। उन्होंने जो कहा मैं उसके लिए उन्हें साधुवाद देता हूं। हालांकि, आचार्य सत्येंद्र दास ने लगे हाथ सपा सुप्रीमो की पत्नी को सलाह भी दे डाली। दास ने कहा कि डिंपल यादव को अपनी पार्टी के उन नेताओं को भी यह बात बतानी चाहिए जो रामचरितमानस पर अंगुली उठाते हैं। सनातन धर्म और हिंदू धर्म पर जो कुठराघात करते हैं, डिंपल यादव को ऐसे नेताओं को समझाना चाहिए।

सनातनी कार सेवकों पर गोली नहीं चलाते

सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव पर तंज कसा है। केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने कहा कि डिंपल हिंदू धर्म में पैदा हुई हैं, वो हिंदू हैं, हिंदुत्व उनका धर्म है। उन्होंने जो भी कहा है, जो भी स्वीकार किया है, उसके लिए उन्हें धन्यवाद। मगर जो सनातन होते हैं, वो कार सेवकों पर गोली नहीं चलाते।

केंद्रीय मंत्री के बयान पर सपा ने पलटवार किया है। पार्टी प्रवक्ता दीपक रंजन ने मैनपुरी सांसद डिंपल यादव का समर्थन करते हुए कहा कि अगर हम हिंदू धर्म में पैदा हुए हैं तो हम हिंदू हैं। हमें बीजेपी से सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है। बीजेपी सोचती है कि उसने हिंदू धर्म का पेटेंट करा रखा है।

क्या कहा था डिंपल यादव ने ?

सपा के लोकसभा सांसद और अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर खबरों में रहने वाले शफीकुर्रहमान बर्क ने पिछले दिनों यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की थी। इतना ही नहीं उन्होंने सीएम योगी को भाई तक कहा था। उनके इस बयान की मीडिया में खूब चर्चा हुई। शुक्रवार को मैनपुरी में डिंपल यादव से जब इस पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने बर्क के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि हम हिंदू हैं और हमारा धर्म सनातन है। इसलिए हमारा कोई दुश्मन नहीं है। सियासी जानकार डिंपल यादव के इस बयान को सपा के साफ्ट हिंदुत्व के दांव से जोड़कर भी देख रही है, जिसे लोकसभा चुनाव में पार्टी आजमा सकती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story