×

Ayodhya News: चेला ही बना गुरु की हत्या का सूत्रधार, हनुमानगढ़ी में हुए मर्डर केस में चौंकाने वाला खुलासा

Ayodhya News: हनुमानगढ़ी मंदिर के आश्रम के एक कमरे में साधु राम सहारे दास की लाश मिली थी। जिनकी चाकू से वारकर हत्या की गई थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2023 3:41 AM GMT
ayodhya Sadhu murder case
X

Ayodhya Sadhu murder case (photo: social media )

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर परिसर में साधु राम सहारे दास की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। दास को मौत के घाट उतारकर फरार होने वाले आरोपी शिष्य को पुलिस ने दबोच लिया है। उसके पास से 10 लाख रूपये नकद भी बरामद किया गया है, जिसे वह लेकर भागा था। पुलिस के मुताबिक, आरोपी लखनऊ से शाहजहांपुर जाने की फिराक में था।

बता दें कि गुरूवार सुबह हनुमानगढ़ी मंदिर के आश्रम के एक कमरे में साधु राम सहारे दास की लाश मिली थी। जिसके बाद मौके पर हड़कंप मच गया था। उनकी गला घोंटकर व चाकू से वारकर हत्या की गई थी। वारदात को बुधवार देर रात को ही अंजाम दिया गया था। दास अपने दो शिष्यों के साथ रहा करते थे। जिनमें से एक मौके से गायब था।

साधु का शिष्य से हुआ था विवाद

पुलिस ने जांच पड़ताल में पाया कि मृतक साधु राम सहारे दास (40) अपने दो शिष्यों अंकित दास और ऋषभ शुक्ला के साथ मंदिर में रहते थे। वारदात वाले दिन यानी बुधवार शाम को उनका ऋषभ से किसी बात को लेकर विवाद हुआ था और देर रात उनकी हत्या हो गई। पुलिस ने बताया कि दास के पास एक करोड़ कैश था और आरोपी की नजर उसी पर थी। आरोपी चेले ने उसी रूपये को हड़पने के लिए अपने गुरू को मौत के घाट उतार दिया।

आरोपी ने अपनी तरफ से इसकी पूरी तैयारी कर रखी थी। वारदात को अंजाम देने से पहले उसने सभी सीसीटीवी कैमरे बंद कर दिए थे। यही वजह थी कि गुरूवार को जब पुलिस जांच के लिए पहुंची और सीसीटीवी फुटेज को खंगालना चाहा तो सब बंद पड़े मिले। इसके बाद शक और गहरा गया। एक दूसरे फुटेज में आरोपी को कैमरों को बंद करते हुए देखा गया। जिसके बाद पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी के लिए अभियान तेज किया।

झारखंड का रहने वाला है आरोपी शिष्य

अयोध्या के एसएसपी आरके नैय्यर ने बताया कि हत्या के संबंध में महंत राम चरण दास की ओर से शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिसमें उन्होंने मृतक के दोनों शिष्यों अंकित दास और ऋषभ शुक्ला पर हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, ऋषभ शुक्ला झारखंड का रहने वाला है। आठ माह पहले साधु राम सहारे दास उसे लेकर आश्रम आए थे। आरोपी यहीं रहकर शिक्षा ग्रहण कर रहा था।

काफी टाइम से हनुमानगढ़ी में रह रहे थे राम सहारे दास

साधु राम सहारे दास की हत्या से हनुमानगढ़ी के संतों में भारी आक्रोश है। दास यहां तीन दशक से भी अधिक समय से रह रहे थे। हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत राजू दास ने बताया कि वे 1991 से हनुमानगढ़ी में रह रहे थे। हनुमानगढ़ी के एक आश्रम के महंत के तौर पर दास 8-10 बच्चों को शिक्षा दिया करते थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story