×

Ayodhya Ram Mandir: श्री राम मंदिर समारोह में टूट गए सभी रिकॉर्ड - 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा लाइव प्रसारण

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण ने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम को 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव प्रसारण पर देखा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 23 Jan 2024 1:44 PM GMT
All records broken in Shri Ram Mandir ceremony - More than 16 crore people watched the live telecast
X

श्री राम मंदिर समारोह में टूट गए सभी रिकॉर्ड - 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा लाइव प्रसारण: Photo- Newstrack

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण ने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम को 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव प्रसारण पर देखा। सभी समाचार चैनलों ने जीवन में एक बार के इस अवसर पर अपनी उच्चतम डिजिटल दर्शकों की संख्या दर्ज की। मंदिर समारोह के लाइव प्रसारण की दर्शक संख्या के आगे 2023 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप की व्यूअरशि कहीं भी नहीं ठहरती है।

प्रसार भारती के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए 16 करोड़ से अधिक लोग जुड़े, जिसके परिणामस्वरूप भारत में टीवी जगत में 7 अरब मिनट से अधिक समय तक दर्शकों ने देखा। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा कि 22 जनवरी की सुबह 10.45 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच मुख्य कार्यक्रमों के दौरान लगभग 200 टीवी चैनलों द्वारा दूरदर्शन की लाइव कवरेज साझा की गई।

Photo- Newstrack

यूट्यूब पर एक करोड़ लोग जुटे

दूरदर्शन (डीडी) के 40 से अधिक कैमरों द्वारा कवर किए गए समारोह के लाइव फुटेज को सिर्फ यूट्यूब पर एक करोड़ से अधिक बार देखा गया। दूरदर्शन को राम मंदिर अभिषेक समरह के लिए लाइव कवरेज की अनुमति थी। दूरदर्शन ने 4 के में लाइव शूट और स्ट्रीम किया और रीजनल, नेशनल तथा इंटरनेशनल इलेक्ट्रोनिक और डिजिटल प्लेटफार्मों को टेलीकास्ट के लिए लिए फुटेज दिया। रनिंग कमेंट्री के साथ लाइव टेलीकास्ट और अपडेट्स भारत तथा विदेशों के दर्शकों के लिए उपलब्ध कराये गए थे। मंदिर से लाइव टेलीकास्ट फेसबुक और एक्स प्लेटफार्म पर भी कराया गया।

Photo- Newstrack

आज तक रहा आगे

आज तक 18 लाख की उच्चतम दर्शक संख्या के साथ हिंदी समाचार चैनलों के समूह में सबसे आगे रहा जबकि सीएनएन-न्यूज18 यूट्यूब पर 4.7 लाख की अधिकतम दर्शक संख्या के साथ अंग्रेजी समाचार चार्ट में शीर्ष पर रहा।

Photo- Newstrack

डीडी न्यूज़ और डीडी नेशनल नेटवर्क द्वारा प्राण प्रतिष्ठा समारोह के रन अप में पहली जनवरी और 15 जनवरी को स्पेशल प्रोग्राम ब्रॉडकास्ट किये गए थे। डीडी न्यूज़ हर दिन अयोध्या से एक विशेष बुलेटिन प्रसारित कर रहा था और डीडी नेशनल ने तीन घंटे का एक विशेष कार्यक्रम ‘स्वागत है श्री राम’ प्रस्तुत किया जिसमें राम मंदिर के निर्माण पर कवरेज और कार्यक्रम के संबंध में क्यूरेटेड सामग्री शामिल थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story