×

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के इंतजाम पुख्ता, बढ़ी अस्थायी अस्पतालों की संख्या

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की स्थापना के लिए लखनऊ में स्वास्थ्य के इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राजधानी में बेहतर इलाज देने के लिए अस्थायी अस्पतालों की संख्या बढ़ा दी गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Jan 2024 5:51 PM GMT
In view of the consecration of Ram temple, health departments arrangements have been strengthened, number of temporary hospitals increased
X

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के इंतजाम पुख्ता, बढ़ी अस्थायी अस्पतालों की संख्या: Photo- Social Media

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम की स्थापना के लिए लखनऊ में स्वास्थ्य के इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए राजधानी में बेहतर इलाज देने के लिए अस्थायी अस्पतालों की संख्या बढ़ा दी गई है। पहले शहर में अस्थायी अस्पतालों की संख्या 10 थी। जिसे बढ़ाकर अब 12 कर दिया गया है। इन अस्थायी अस्पतालों में 24 घंटे इलाज की सुविधा होगी।

एक महीने तक छुट्टी न लें डॉक्टर और स्टाफ

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने शुरूआत में 10 अस्पताल लगाने की योजना बनाई थी, लेकिन मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्थायी अस्पतालों की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी है। शहर और गांव के हेल्थ सेंटर के स्टाफ को 15 फरवरी तक दवा का स्टॉक सही तरह से रखने का कहा गया है। एक माह तक मेडिकल स्टॉफ व डॉक्टरों को छुट्टी नहीं लेने के भी निर्देश हैं।

बस अड्डों पर भी बनेंगे अस्थायी अस्पताल

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक पहले शहर में 10 अस्थायी अस्पताल बनाए गए थे। उसके बाद अब बस अड्डों पर भी अस्थायी अस्पताल बनाने की तैयारी शुरु कर दी गयी है। साथ ही शहर के तीनों बस अड्डों पर अस्पताल बनाने की योजना की जा रही है। अब आलमबाग, कमता और कैसरबाग बस अड्डे पर भी अस्थायी अस्पताल पूरे स्टाफ के साथ संचालित होंगे। जबकि इटौंजा और बीकेटी में बने अस्पताल सीएचसी के माध्यम से संचालित किए जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग के प्राइवेट अस्पतालों का साथ

लखनऊ के डिप्टी सीएमओ डॉ. एपी सिंह ने कहा है कि सभी सरकारी अस्पतालों के साथ अपोलो, मेदांता, मां चंद्रिका देवी अस्पताल, चंदन, मायरस हॉस्पिटल एंड क्रिटिकल केयर, प्रसाद मेडिकल कॉलेज, एरा, टीएसएम जैसै शहर के सभी बड़े प्राइवेट अस्पतालों नें सहयोग देने को कहा है। पीजीआई, लोहिया, केजीएमयू, बलरामपुर, सिविल, लोकबंधु जैसे अस्पतालों में बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story