×

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद मेहमानों को महाप्रसाद, पैकेट में दो लड्डू, सरयू का जल... और ये चीजें होंगी शामिल

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों को महाप्रसाद वितरण किया जाएगा। ये महाप्रसाद सनातनी परंपरा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 21 Jan 2024 6:29 PM GMT
After consecration, the guests will be given Mahaprasad, two laddus in a packet, Saryu water... and these things will be included
X

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मेहमानों को महाप्रसाद, पैकेट में दो लड्डू, सरयू का जल... और ये चीजें होंगी शामिल: Photo- Newstrack

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या धाम में 22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को योगी सरकार ने भव्य और दिव्य बनाने के लिए अयोध्या धाम को एक दुल्हन की तरह सजा दिया है। आज पूरी अयोध्या जगमगा रही है। अयोध्या प्रभुराम के स्वागत को तैयार है।

वहीं, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले वीआईपी मेहमानों के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से महाप्रसाद तैयार कराया गया है। जो प्राण प्रतिष्ठा के बाद उन्हें दिया जाएगा। यही नहीं कार्यक्रम के दौरान मेहमानों को मंदिर परिसर में देशी घी से तैयार भोजन भी परोसे जाने की तैयारी है।

इस तरह तैयार किया गया महाप्रसाद

इस महाप्रसाद हो श्रीराम जन्भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मार्गदर्शन में गुजरात की भगवा सेना भारती गरवी गुजरात व सन्त सेवा संस्थान की ओर से तैयार किया जा रहा है, जिसे प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम के बाद मेहमानों को वितरित किया जाएगा। संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमल भाई रावल ने बताया कि ट्रस्ट की ओर से उन्हें तीन दायित्व सौंपे गये हैं। इसके तहत उन्हें महाप्रसाद तैयार करने के साथ संतों के ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था का दायित्व भी सौंपा गया है।

200 लोगों की टीम ने किया है तैयार

उन्होंने बताया कि करीब 200 लोगों की टीम द्वारा 5 हजार किलो से अधिक सामग्री से महाप्रसाद को तैयार किया गया है। महाप्रसाद को शुद्ध देशी घी, बेसन, शक्कर और पंच मेवे से तैयार किया गया है। महाप्रसाद की शुद्धता का भी विशेष ध्यान रखा गया है, जिसमें सभी सामग्रियों को खुद संस्थान की ओर से निर्मित किया गया। किसी भी सामग्री को बाजार से रेडीमेड नहीं लिया गया है। उन्होंने बताया कि महाप्रसाद के 20 हजार से अधिक पैकेट तैयार किया गया है। पैकेट में दो लड्डू, सरयू नदी का जल, अक्षत, सुपारी की थैली और कलावा होगा। पैकेट को सनातनी परंपरा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। संस्थान की ओर से 21 जनवरी को महाप्रसाद के पैकेट को ट्रस्ट को सौंप दिया गया।

परोसा जाएगा सात्विक शाकाहारी भोजन

ट्रस्ट की ओर से रोजाना पांच हजार से अधिक संतों को प्रतिदिन भोजन कराया जा रहा है। साथ ही, उन्हें उदासीन आश्रम रानोपाली में ठहराया जा रहा है। इस दौरान संतों को एक किट दी जा रही हैं, जिसमें कंबल, तकिया और चादर शामिल है। इसके अलावा ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए मंदिर परिसर में भोजन की व्यवस्था की गई हैं। मेहमानों को फलाहारी, बाजरा आधारित व्यंजन के साथ सात्विक शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। इन व्यंजनों को वाराणसी और दिल्ली के शेफ तैयार करेंगे। इसके अलावा मेहमानों को थेपला, बादाम बर्फी और मटर कचैरी भी परोसी जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story