×

Ayodhya News: 'राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा अब UP SSF के हवाले'-कमिश्नर गौरव दयाल...प्राण प्रतिष्ठा से पहले बड़ा फैसला

Ayodhya Ram Mandir News: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर सुरक्षा समिति की बैठक 14 सितंबर को संपन्न हुई। बैठक के बाद कमिश्नर गौरव दयाल ने जानकारी दी कि राम जन्मभूमि की सुरक्षा अब एसएसएफ संभालेगी।

aman
Written By aman
Published on: 14 Sep 2023 2:05 PM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 2:21 PM GMT)
Ayodhya Ram Mandir News
X

Ayodhya Ram Mandir News (Social Media)

Ayodhya Ram Mandir News: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर (Ram Janmabhoomi Mandir) की सुरक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। राम जन्मभूमि मंदिर समिति की बैठक गुरुवार (14 सितंबर) देर शाम संपन्न हुई। इस बैठक के बाद कमिश्नर गौरव दयाल (Commissioner Gaurav Dayal) ने विशेष जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, राम जन्मभूमि की सुरक्षा अब UP SSF यानी उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स संभालेगी।

बता दें, यूपी एसएसएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की जगह लेगी। यूपी एसएसएफ के जवानों को सीआरपीएफ की जगह तैनात किया जाएगा। राम जन्मभूमि परिसर में SSF के साथ PAC और सिविल पुलिस के जवान भी तैनात होंगे।

SSF के साथ PAC और सिविल पुलिस भी

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की जगह यूपी एसएसएफ के जवानों को तैनात किया जाएगा। SSF के जवान अयोध्या पहुंच भी चुके हैं। हफ्ते भर की उनकी स्पेशल ट्रेनिंग चल रही है। राम जन्मभूमि परिसर में एसएसएफ के साथ प्रांतीय सशस्त्र सीमा बल (PAC) और सिविल पुलिस के जवान भी तैनात होंगे।

क्या बताया कमिश्नर ने?

कमिश्नर गौरव दयाल ने गुरुवार की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि, '16 जनवरी से 24 जनवरी, 2024 के बीच राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित होगा। राम मंदिर के भूतल पर फिनिशिंग का काम अपने अंतिम दौर में है। पहले तल पर भी 50 फीसदी के करीब निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया, अन्य निमार्ण कार्य भी तेजी से हो रहे हैं।'

बैठक में खुफिया एजेंसी के अधिकारी भी

आपको बता दें कि, आज राम जन्मभूमि मंदिर सुरक्षा समिति की बैठक हुई थी। इसी बैठक में एडीजी सुरक्षा के एस प्रताप कुमार, एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया, CRPF के अधिकारी और ख़ुफ़िया एजेंसियों के अधिकारी भी शामिल हुए।

दो दिन पूर्व ही अयोध्या पहुंचे यूपी SSF जवान

यूपी एसएसएफ को राम मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था का पूर्ण जिम्मा कब मिल जाएगा, इसकी जानकारी कमिश्नर ने नहीं दी। उन्होंने केवल इतना बताया कि, अभी सीआरपीएफ की जगह UP SSF के जवानों को तैनात करने का फैसला लिया गया है। यहां ये भी बता दें कि, राम जन्मभूमि सुरक्षा समिति की बैठक हर तीन महीने पर आयोजित होती है। दो दिन पूर्व अयोध्या में UP SSF के जवान पहुंचे हैं, जिनका स्वागत-सत्कार हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story