×

Ram Mandir Pran Pratistha: प्राण प्रतिष्ठा में पहुंची ये दस फेमस हस्तियां, जिन्होंने चार-चांद लगा दिया, जानिए कौन हैं ये

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हो गया है। इस समारोह की आज कई हस्तियां गवाह बनी। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में कई प्रसिद्ध हस्तियां मौजूद रहीं। हम यहां ऐसे ही दस हस्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 22 Jan 2024 1:43 PM GMT
These ten famous personalities reached Pran Pratistha, who created great things, know who they are
X

प्राण प्रतिष्ठा में पहुंची ये दस फेमस हस्तियां, जिन्होंने चार-चांद लगा दिया, जानिए कौन हैं ये: Photo- Social Media

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बॉलीवुड जगत समेत उद्योग जगत की कई दिग्गज हस्तियां पहुंची, जिन्होंने समारोह में चार चांद लगा दिए। इनमें से कुछ कलाकार ऐसे भी थे, जो न सिर्फ कार्यक्रम में पहुंचे बल्कि अपनी प्रस्तुति से माहौल को और भी ज्यादा भक्तिमय बना दिया। बॉलीवुड के दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर और सिंगर शंकर महादेवन और सोनू निगम ने समारोह के दौरान रामायण की चैपाइयां और भजन गाया।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, उद्योगपति मुकेश अंबानी, साउथ के फेमस फिल्म स्टार रजनीकांत सहित कई ऐसे दिग्गज समारोह के गवाह बने। वहीं प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने इन हस्तियों का अभिवादन किया तो कुछ का हाथ के इशारे से हालचाल भी लिया।

...तो आइए यहां जानते हैं ऐसे ही दस हस्तियों के बारे में-

Photo- Newstrack

सचिन तेंदूलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदूलकर भी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचे। सचिन ने राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा‘ को ऐतिहासिक दिन बताया। उन्होंने कहा कि आज का दिन आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा देगा।

लक्ष्मी निवास मित्तल

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल भी पहुंचे थे। वे भी इस पल के साक्षी बने। पीएम मोदी ने उनका भी हाथ जोड़ कर अविभावदन किया।

Photo- Newstrack

अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अपने बेटे अभिषेक बच्चन के साथ पहुंचे थे। अयोध्या में दोनों ने तमाम सितारों के साथ भव्य कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने बिग बी से मुलाकात की। पीएम हाथ के इशारे से अमिताभ बच्चन से उनका हालचाल पूछते दिखे वहीं, बिग बी भी पीएम का अभिनंदन करते दिखे।

Photo- Newstrack

रजनीकांत

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत भी आज के भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के साक्षी बने। कार्यक्रम संपन्न होने के बाद पीएम मोदी ने रजनीकांत से भी मुलाकात की। तस्वीर में देखा जा सकता है कि पीएम हाथ के इशारे से रजनीकांत से हालचाल पूछ रहे हैं। वहीं, रजनीकांत हाथ जोड़कर पीएम मोदी का अभिवादन करते नजर आ रहे हैं।

यह हम सबके लिए एक भावुक क्षण- सोनू निगम

फेमस सिंगर सोनू निगम भी इस समारोह के साक्षी बने। उन्हें विशेषतौर पर आमंत्रित किया गया था। सोनू निगम भी पारंपरिक परिधान में नजर आए। उन्होंने सफेद कुर्ता और पटका पहन रखा था। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश के लिए खुशी का दिन है। यह हम सबके लिए एक भावुक क्षण है। सोनू निगम ने ‘राम सिया राम‘ भजन गा कर शमां बांध दिया।

Photo- Newstrack

शंकर महादेवन

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बॉलीवुड के दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर और सिंगर शंकर महादेवन भी पहुंचे थे। उन्होंने रामायण की चैपाइयां और भजन गा कर समारोह में चार चांद लगा दिया। शंकर महादेवन ने जब भजन गाना शुरू किया तो माहौल और भक्तिमय हो गया। उन्होंने ‘श्री रामचंद्र कृपालु भजमन‘ स्तुति गाकर सबका मन मोह लिया। वे पारंपरिक परिधान में नजर आए।

Photo- Newstrack

मुकेश अंबानी

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उद्योगपति मुकेश अंबानी भी अपनी पत्नी नीता अंबानी के साथ पहुंचे। दोनों के चेहरे पर काफी खूशी देखी गई। बता दें कि मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर को काफी अच्छे तरीके से सजाया गया है। मुकेश अंबानी परिवार समेत अयोध्या पहुंचे थे। उनकी पत्नी नीता अंबानी, बेटी ईशा अंबानी, दामाद आनंद पीरामल, बेटे आकाश अंबानी-अनंत अंबानी और बहू श्लोका मौजूद रहीं। मुकेश अंबानी ने कहा कि भगवान श्री राम आ रहे हैं, 22 जनवरी को पूरे देश में राम दिवाली होगी। उन्होंने कहा कि मैं इस क्षण का साक्षी बनकर सौभाग्यशाली हूं। तो वहीं नीता अंबानी बोलीं, ‘पहले जय श्री राम... यह एक ऐतिहासिक दिन है। मुझे भारतीय संस्कृति पर गर्व है।'

कुमार मंगलम बिड़ला बोले- ये मेरे सामने हो रहा है

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करने पूरे परिवार के साथ पहुंचे थे। उनके साथ पत्नी नीरजा बिड़ला, बेटी अनन्या बिड़ला और मां राजश्री बिड़ला मौजूद रहीं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद उन्होंने कहा, ‘हमने ऐसी घड़ी देखी कि मन खुश है, मुझे सच में विश्वास नहीं हो रहा कि ये मेरे सामने हो रहा है, मैं भहुत भावुक हूं। कुमार मंगलम बिड़ला की मां राजश्री बिड़ला ने इसे दिव्य क्षण बताते हुए कहा कि बहुत आनंद आया।

चिरंजीवी

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी भी पहुंचे थे। इस दौरान वे भावुक हो गए। उन्होंने राम मंदिर को लेकर दिल को छु जाने वाली बात कही। उन्होंने कहा, ये मौका बहुत मुश्किल से आता है, हनुमान मेरे भगवान हैं। उन्होंने मुझे व्यक्तिगत रुप से बुलावा भेजा था।

Photo- Newstrack

श्री-श्री रविशंकर

अध्यात्मिक गुरु श्री-श्री रविशंकर भी रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के गवाह बने। उन्हें कहा कि अब जमीन आसमान का अंतर है। वे इस दौरान काफी खुश नजर आए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story