×

आयुष विभाग दे रहा इम्युनिटी पावर बूस्टर किट, कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिल रही फ्री में

यूनानी चिकित्साधिकारी ने बताया कि लोगों की इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बूस्टर किट बांटी जा रही है।

Pravesh Chaturvedi
Reporter Pravesh ChaturvediPublished By Chitra Singh
Published on: 25 May 2021 2:30 PM GMT
आयुष विभाग दे रहा इम्युनिटी पावर बूस्टर किट, कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिल रही फ्री में
X

इम्युनिटी पावर बूस्टर किट वितरण

औरैया: कोरोना के इस दौर में जरूरी है कि हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी पावर) मजबूत बनी रहे, ताकि वायरस अपनी चपेट में न लेने पाए। आयुष विभाग द्वारा तैयार किया गया काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद कारगर है। इसे प्रतिदिन तीन से चार बार पीने की सलाह दी जा रही है। जनपद में इसकी पिछले हफ्ते 300 परिवारों को किट वितरित की जा चुकी है।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एव यूनानी चिकित्साधिकारी डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि कोरोना काल में लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बूस्टर किट बांटी जा रही है। पहले चरण में कोरोना संक्रमण से ग्रसित व ठीक हो चुके मरीजों और बेबाकी से कोरोना ड्यूटी निभा रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स को निःशुल्क आयुष किट बांटी जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक 300 परिवारों को किट बांट चुके हैं। काम अभी आगे भी जारी रहेगा।

इसके अलावा रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये आयुर्वेदिक चिकित्सक ने बताया कि एक चुटकी हल्दी और नमक के साथ गर्म पानी से गरारे किये जाने चाहिये। नस्य - नाक के प्रत्येक नथुने में प्रतिदिन सुबह अणु, तिल तेल की 2-2 बूंद डाली जा सकती है। अश्वगंधा चूर्ण के एक से तीन ग्राम चूर्ण को लगातार 15 दिन तक दूध के साथ लिया जा सकता है। सशंमनी वटी, गुड़ुची, गिलोय घनवटी व आयुष 64 वटी दिन में दो बार ले सकते हैं। त्रिकटु पाउडर एक ग्राम, तुलसी 3 से 5 पत्तियां एक गिलास पानी में उबालकर पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तुलसी की पत्तियां, दालचीनी, शुण्डी और कालीमिर्च का काढ़ा भी उपयोगी है। साथ ही साथ लोगों को नियमित सुबह शाम 1-1 घण्टे योगासन भी चाहिए। योगासन किसी योग प्रशिक्षक की देखरेख में ही करें।

आयुष विभाग

जरूरतमंद को फोन काल पर मिलेगी किट

आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि कोरोना मरीजों व फ्रंटलाइन वर्कर्स को आयुष किट बांटी जा रही है, लेकिन अगर किसी को जरूरत है तो वह उनके मोबाइल नंबर 8057862288 पर सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे के बीच काल कर किट प्राप्त कर सकते है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story