×

यूपी में अब आशा और एएनएम घर-घर पहुंचाएगी आयुर्वेदिक दवाएं

सूबे में चलाने वाले सरकारी आयुष अस्पतालों में आने वाले मरीजों को जल्द ही कई सुविधा मिलने लगेंगी। आयुर्वेद निदेशक डॉ. एसएन सिंह के मुताबिक नई व्यवस्था के तहत मधुमेह व अन्य बीमारियों की आयुर्वेदिक दवाएं मरीजों को आशा, एएनएम घर-घर पहुंचाएगी।

Rishi
Published on: 1 Jan 2019 9:42 AM GMT
यूपी में अब आशा और एएनएम घर-घर पहुंचाएगी आयुर्वेदिक दवाएं
X

लखनऊ: सूबे में चलाने वाले सरकारी आयुष अस्पतालों में आने वाले मरीजों को जल्द ही कई सुविधा मिलने लगेंगी। आयुर्वेद निदेशक डॉ. एसएन सिंह के मुताबिक नई व्यवस्था के तहत मधुमेह व अन्य बीमारियों की आयुर्वेदिक दवाएं मरीजों को आशा, एएनएम घर-घर पहुंचाएगी।

ये भी देखें : एक ही तहसील कैम्पस से 12 दिनों में घूसखोरी का दूसरा वीडियो वायरल, मचा हड़कंप

और क्या है नया

हर आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी और अस्पताल में दवा का बजट दो लाख से तीन लाख रुपए किया जाएगा। सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेजों में यूजी (स्नातक) की सीट बढ़ेंगी। इसके बाद 320 सीटें बढ़कर 480 सीट हो जाएंगी। वाराणसी, फतेहपुर, कानपुर, उन्नाव व अन्य जिलों में नई आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी और अस्पताल खुलेंगें। आयुर्वेद में लोकसेवा आयोग से 544 मेडिकल अफसर तैनात होंगे। टेली मेडिसिन से ग्रामीण मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज और सुझाव दिए जाएंगे। 25 आयुर्वेदिक चिकित्सालयों का उच्चीकरण होगा। नए उपकरण खरीदे जाएंगे। योग वेलनेस सेंटर की संख्या 100 से बढ़कर 184 होगी। इसके साथ ही युनानी व आयुर्वेदिक फार्मेसी में दवा बनाने के लिए मशीनें खरीदी जाएंगी।

ये भी देखें : नए साल का तोहफा, आज से टीवी समेत ये 23 वस्तुएं और सेवाएं हो जाएंगी सस्ती

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story