×

Azadi Ka Amrit Mahotsav: तिरंगे के साथ कई शहरों में विविध कार्यक्रमों का हुआ आगाज, निकाली रैली

Azadi Ka Amrit Mahotsav: ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का आगाज करते हुए डीएम माला श्रीवास्तव ने राजकीय इंटर कॉलेज से प्रभात फेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Narendra Singh
Published on: 11 Aug 2022 12:58 PM GMT
Raebareli News
X

डीएम माला श्रीवास्तव ने हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Raebareli: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के तहत एक सप्ताह तक चलने वाले विविध कार्यक्रमों का शानदार आगाज हो गया है। 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम (Har Ghar Tiranga Program) का आगाज करते हुए डीएम माला श्रीवास्तव (DM Mala Srivastava) ने राजकीय इंटर कॉलेज (Government Inter College) से प्रभात फेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान हाथों में तिरंगा लेकर डीएम, डीआईओएस, बीएसए और जीआईसी के प्रधानाचार्य भी बच्चों के साथ प्रभात फेरी में चले। जीआईसी से निकाली गई रैली में एनसीसी, माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग के बच्चों ने प्रतिभाग किया।

देश के जाने अनजाने, क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों, वीर शहीदों को नमन: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव (DM Mala Srivastava) ने कहा कि आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री की प्रेरणा से समूचा देश आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) मनाते हुए देश के जाने अनजाने, क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों, वीर शहीदों को नमन कर रहा है। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक घर, प्रतिष्ठानों, सरकारी और गैर सरकारी इमारतों, भवनों, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक इकाइयों पर जन जन के सहयोग से फहराया जाएगा।


'हर घर तिरंगा' के तहत आज से विद्यालयों में कार्यक्रमों का आगाज: डीआईओएस

डीआईओएस ओमकार राणा (Dios Omkar Rana) और बीएसए शिवेन्द्र प्रताप सिंह (BSA Shivendra Pratap Singh) ने कहा कि 'हर घर तिरंगा' के तहत आज से विद्यालयों में कार्यक्रमों का आगाज हो गया है। आज इस अवसर पर विद्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गई। इस दौरान छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने (झंडा गीत) एवं देशभक्ति गीत गाया। इसके अलावा विद्यालयों में रंगोली, पोस्टर, चित्रकला, राष्ट्रीय नायक और नायिकाओं पर हुई फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत निकाली गई प्रभात फेरी

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत निकाली गई प्रभात फेरी में राजकीय इंटर कॉलेज, महात्मा इंटर कालेज, वैदिक बालिका और बालक इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, आचार्य द्विवेदी इंटर कॉलेज और कम्पोजिट विद्यालय चकअहमदपुर के बच्चों के साथ ही जीआईसी एनसीसी के छात्रों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। प्रभात फेरी अस्पताल चौराहा, हाथी पार्क, सुपर मार्केट, घण्टाघर, कोतवाली और दीवानी कचेहरी होते हुए जीआईसी में समाप्त हुई है।


इन मौके पर ये रहे मौजूद

इस मौके पर जीआईसी के प्रधानाचार्य रत्नेश श्रीवास्तव, लेफ्टिनेंट डॉ महेंद्र सिंह, हरिओम, डॉ दिव्य प्रकाश, सविता वर्मा, रचना, यादवेन्द्र, अजय सिंह चंदेल, मो0 अनीस, विकास साहू, शिवशरण सिंह, बृजमोहन, मनोज पटेल, उमेश द्विवेदी, संतोष मिश्रा, रूपेश त्रिपाठी, ज्ञान प्रकाश, शिवहर्ष आदि लोग मौजूद रहे।

विद्यालयों में भी शुरू हुआ जश्न-ए-आजादी

जश्न-ए-आजादी का आगाज आज से परिषदीय विद्यालयों में हो गया है। आज प्रात: ही विद्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गई और फिर दिनभर में कला, फैंसी ड्रेस, पेंटिंग सहित अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। बछरावां ब्लॉक के सुदौली गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां पर डीआईओएस ओमकार राणा, बीएसए शिवेन्द्र प्रताप सिंह और बीईओ वरुण मिश्रा ने प्रतिभाग किया। राही ब्लॉक के कुचरिया गांव स्थित कम्पोजिट विद्यालय में खास कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां पर बीईओ बृजलाल और सीएचसी प्रभारी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। प्राथमिक विद्यालय गदियानी में शिक्षक सुनील मौर्य, आरबी सिंह और साधना वर्मा के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गई। अमावां ब्लॉक के गोकुलपुर विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता सदर एसडीएम शिखा शंखवार ने की।

बीईओ ने छोटे-छोटे बच्चों की तरफ से पेश किए गए कार्यक्रम की खूब प्रशंसा

इस दौरान बीईओ रत्नामणि मिश्रा (BEO Ratnamani Mishra) ने छोटे-छोटे बच्चों की तरफ से पेश किए गए कार्यक्रम की खूब प्रशंसा की। कम्पोजिट विद्यालय जरैला में प्रधानाध्यापिका शैल कुमारी के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गई। इस मौके पर रितु चौहान, राम गोपाल, प्रेरणा, राजेश्वरी, सुनीता, प्रवेश आदि मौजूद रहे।

कम्पोजिट विद्यालय पहाड़पुर में निकाली गई प्रभात फेरी के दौरान प्रधानाध्यापिका गीता सिंह, शैलेंद्र श्रीवास्तव, सुशील भारद्वाज आदि मौजूद रहे। प्राथमिक विद्यालय सराय मानिक में बहुत ही शानदार तरीके प्रभात फेरी निकाली गई। हरचंदपुर ब्लॉक के मौहारी गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रभात फेरी निकाली गई।


Shamli: शामली में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने निकाली तिरंगा यात्रा

Shamli: पूरे देश में 15 अगस्त को आजादी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाने वाला है। जिसको लेकर सरकार ने हर घर तिरंगा योजना के नाम से एक योजना चलाई है। वही पूरे देश में आजादी के पर्व को धूमधाम से मनाए जाने के लिए आज शामली जनपद में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने एकत्रित होकर तिरंगा यात्रा निकाली है, जिसमें शामली के कई कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने पार्टिसिपेट किया है।

छात्र-छात्राओं ने निकाली तिरंगा जागरूकता रैली

आपको बता दें कि 15 अगस्त आजादी का पर्व पूरे देश मे आजादी अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के नाम से मनाया जा रहा है। जिसको लेकर सरकार ने हर घर तिरंगा योजना (Tiranga Yojna) के नाम से योजना चलाई हुई है। वही इस योजना से पहले शामली जनपद में कई कॉलेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा तिरंगा जागरूकता रैली निकाली गई है जिसमें शामली के कई कॉलेजों के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। इस यात्रा के दौरान एनसीसी व स्काउट के छात्र-छात्राओं सहित अन्य कॉलेजों के सैंकड़ो छात्र छात्राएं भी शामिल रहे हैं।


तिरंगे के साथ यात्रा निकालकर हमे बहुत गर्व महसूस: NCC छात्रा

आजादी के इस अमृत महोत्सव पर एनसीसी की छात्रा शिवानी का कहना है कि तिरंगे के साथ यात्रा निकालकर हमे बहुत गर्व महसूस हो रहा है। हमें गर्व है कि हम भारतीय है और हम आजादी के अपने इस पर्व को बड़े ही गर्व से मना रहे हैं। वही तिरंगा यात्रा के दौरान शामली डीआईओएस सरदार सिंह का कहना है कि सरकार ने आजदी के पर्व को अमृत महोत्सव में मनाने के लिए बहुत योजनाएं चलाई हैं। वहीं आजादी के इस पर्व में आज सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राओं ने एकत्रित होकर शामली के राष्ट्रीय किसान इंटर कॉलेज से तिरंगा यात्रा शुरू की है जिसके बाद उन्होंने वीवी इंटर कॉलेज में तिरंगा यात्रा का समापन किया है।


15 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जाने वाला है, जिसको लेकर बड़े जोरों शोरों पर तैयारी की जा रही है। वहीं शामली के हिंदू कन्या इंटर कॉलेज की छात्र-छात्राएं भी आजादी के अमृत महोत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। वही हिंदू कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य दीपाली गर्ग का कहना है कि हमें आजादी बड़े ही बलिदान के बाद मिली है इस आजादी का कर्ज हम किसी भी रूप में नही चुका सकते हैं। हम लोगों को याद रखना चाहिए कि बड़ी ही शहादत हो के बाद हम अपने देश में स्वतंत्र हैं और स्वतंत्रता के इस पर्व को अमृत महोत्सव में मनाना हमारे लिए गर्व की बात है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story