×

Azadi Ka Amrti Mahotsav: उन्नाव से RPF की बाइक रैली रवाना, 14 अगस्त को दिल्ली में होगा समापन

Azadi Ka Amrti Mahotsav: देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 July 2022 11:54 AM GMT
RPFs bike rally leaves from Unnao, will end on August 14 in Delhi
X

 उन्नाव से RPF की बाइक रैली रवाना: Photo - Newstrack

Azadi Ka Amrti Mahotsav: देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrti Mahotsav) मनाया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है। इसी के तहत महानिदेशक रेलवे सुरक्षा बल के निर्देश पर आरपीएफ और लखनऊ मंडल, उत्तर रेलवे द्वारा पूरे मंडल में दिनांक 30 जून से 14 अगस्त 2022 तक कई कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत अलग-अलग रेलवे स्टेशनों और रेलवे सुरक्षा बल के पोस्ट पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी के अंतर्गत लखनऊ मंडल में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा एक मोटरसाईकिल रैली (motorcycle rally) का आयोजन किया गया। इस मोटरसाइकिल रैली का फ्लैग ऑफ उन्नाव स्टेशन पर अपर मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे अश्विनी श्रीवास्तव द्वारा किया गया। रैली में 20 सुरक्षा बल के जवान 10 मोटरसाइकिलों पर सवार होकर उन्नाव से चल कर लखनऊ, काकोरी, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, गजरौला, हापुड़ होते हुए कुल 599 किलोमीटर का सफ़र तय करते हुए 11 जुलाई को दिल्ली पहुंचेंगे।

इस रैली का नेतृत्व मनोज कुमार प्रभारी निरीक्षक ऊंचाहार द्वारा किया जा रहा है। रैली में प्रतिभाग करने वाले सदस्यों के लिए एक विशेष प्रकार की ड्रेस बनाई गई है जो आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित है।

संयुक्त मोटरसाइकिल रैली जलियांवाला बाग अमृतसर पहुंचेगी

20 जवानों का यह जत्था उन्नाव से चलकर दिल्ली में एकत्र होकर उत्तर रेलव के सभी मंडलों की एक संयुक्त मोटरसाइकिल रैली जलियांवाला बाग अमृतसर पहुंचेगी। यहां से उत्तर रेलवे के अतिरिक्त उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर पश्चिम रेलवे की संयुक्त रैली दिनांक एक अगस्त को रवाना होकर निर्धारित रूट से दिनांक 14.08.22 को वापस नई-दिल्ली स्थित पुलिस मेमोरियल पहुंचेगी।

लखनऊ स्टेशन पर चला खाद्य सुरक्षा जागरुकता अभियान (Food Safety Awareness Campaign)

वहीं लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर स्टेशन निदेशक आशीष सिंह की अध्यक्षता में बड़ौदा हाउस, उत्तर रेलवे मुख्यालय और उत्तर प्रदेश शासन की खाद्य सुरक्षा टीम की उपस्थिति में खाद्य "सुरक्षा जागरूकता अभियान" चलाया गया। लखनऊ स्टेशन के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर स्थित स्टालों पर कार्यरत वेंडरों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। स्टेशन निदेशक, लखनऊ ने वेंडरों से अनुरोध किया कि यात्रियों को जो भी खान-पान की वस्तुएं बेची जाय वह गुणवत्तापरक हो। उन्होंने वेंडरो को निर्देश दिया की वे यात्रियों से कभी भी ओवर चार्जिंग न करें। खाद्य सुरक्षा टीम ने खाद्य वस्तुओं का संरक्षण किस प्रकार करें इस बारे में भी जानकारी दी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story