×

Azam Khan IT Raid: आजम खां की बढ़ सकती है समस्या, कहां से आए 5 हजार करोड़?, 22 बैंक खातों की जांच, हुए कई खुलाशे

Azam Khan IT Raid: आयकर टीम के हांथ लगी दस्तावेजों से मामले का खुलासा होने की उम्मीद है।

Anant kumar shukla
Published on: 14 Sep 2023 12:56 PM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 1:43 PM GMT)
Azam Khan IT Raid
X

Azam Khan IT Raid (Photo-Social Media)

Azam Khan IT Raid: पूर्व मंत्री और सपा नेता आजम खां की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रहा। आयकर विभाग की छापेमारी के बाद एक बार फिर आजम खां परेशानियों में घिरते नजर आ रहे हैं। दरअसल विभाग को यूनिवर्सिटी बनाने में पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होने की जानकारी मिली है। इतनी बड़ी रकम कहां से लायी गयी। टीम इसका जवाब तलाशने जुट गई है। आशंका है कि सरकारी धन को खर्च करने के साथ विदेशी फंड भी यूनिवर्सिटी बनाने में खपाया गया है। आयकर टीम के हांथ लगी दस्तावेजों से मामले का खुलासा होने की उम्मीद है।

आयकर की टीमों नें मुरादाबाद, बरेली, आगरा, लखनऊ, मेरठ, बुलंदशहर व मुजफ्फरनगर व अन्य शहरों में आजम खान के ठिकानों पर एक साथ जांच शुरू की है। इसकी जानकारी महीनों पहले से हो रही थी। टीम ने यूनिवर्सिटी के बारे में पूरा ब्योरा इकट्ठा किया है। विभाग के आकलन के अनुसार यूनिवर्सिटी में करीब पांच हजार करोड़ लगाए गए हैं।

आजम और करीबियों के 22 बैंक खातों की हुई जांच

अनुमान लगाया जा रहा है कि यूनिवर्सिटी में उन लोगों के भी पैसे लगे हो सकते हैं, सपा सरकार के समय में जिन लोगों के महत्वपूर्ण कार्य करवाए गए थे। आयकर की एक टीम ने आजम खान व उनके करीबियों के करीब 22 बैंक खातों को खंगाला है। इन खातों में पैसे तो नहीं मिले लेकिन लेनदेन के रिकॉर्ड मिले हैं।

बैंक खातों की जांच में टीम को मिली कई अहम जानकारियां

आयकर टीम द्वारा ऐसे खातों को भी देखा जा रहा है, जिसे लेनदेन के बाद बंद कर दिया गया। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार टीम को बैंक खातों के रिकॉर्ड से काफी ब्योरा मिल गया है। जांच में कई ऐसे भी नाम सामने आए हैं, जिन्होंने भारी मात्रा में दान दिए हैं। टीम द्वारा इनका भी ब्योरा जुटाया जा रहा है।

विदेशी रुपए लगाने की आशंका

टीम द्वारा यह भी देखा जा रहा है कि 2007 में बसपा सरकार के दौरान कितनी संपत्ति थी और 2012 में सपा सरकार बनने के बाद कितनी सपत्ती रही। यूनिवर्सिटी बनाने के लिए कहां-कहां से धनराशि लाई गई। आयकर विभाग के अधिकारी यह भी जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यदि विदेश से रुपए आए है, तो किसने और किस माध्यम से दिए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story