×

Azam Khan News: आजम खान पर आज नहीं तय हुए आरोप, अब जून में अगली सुनवाई, फिर पहुंचे सीतापुर जेल

आजम खान को गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीतापुर जेल (Sitapur Jail) से लखनऊ लाया गया। यहां सीबीआई की अदालत ने उन्हें पेश किया गया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 12 May 2022 11:36 AM GMT
The charges against Azam Khan were not fixed today, now the next hearing in June, then reached Sitapur Jail
X

आजम खान: Photo - Social Media

Lucknow: अखिलेश (Akhilesh Yadav) सरकार में कद्दावर मंत्री रहे आजम खान (Aajam Khan) के समय में हुए जल निगम भर्ती घोटाले (Jal Nigam Recruitment Scam) को आज लखनऊ स्थित सीबीआई कोर्ट (CBI Court) में उनकी पेशी हुई। आजम खान को गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीतापुर जेल (Sitapur Jail) से लखनऊ लाया गया। यहां सीबीआई की अदालत ने उन्हें पेश किया गया लेकिन कुछ कानूनी अड़चन की वजह से जो आरोप तय होने थे वह नहीं हो सके। पेशी के बाद आजम को फिर से सीतापुर जेल भेज दिया गया है। अब इस मामले की अगली सुनवाई जून में होगी।

क्या है जल निगम भर्ती घोटाला?

गौरतलब है कि अखिलेश यादव सरकार (Akhilesh Yadav Government) में आजम खान नगर विकास मंत्री थे। वह जल निगम के चेयरमैन थे। उनके कार्यकाल में 1342 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। जिसमें 122 सहायक अभियंता 853 अवर अभियंता 335 क्लर्क 32 आशुलिपिक समेत कुल 1342 पदों पर भर्तियां हुई थी। इस भर्ती को लेकर घोटाले का आरोप लगा था।

जब 2017 में सत्ता परिवर्तन हुआ और बीजेपी (BJP) की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने भर्ती घोटाले (recruitment scam) की जांच के आदेश दिए। इसके बाद 122 अभियंताओं को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। 25 अप्रैल 2018 को एफआईआर दर्ज की गई, इस एफआइआर (FIR) में पूर्व चेयरमैन आजम खान के साथ उस वक्त तैनात रहे अधिकारियों के नाम शामिल किए गए हैं। इसी मामले को लेकर आज आजम खान पर आरोप तय होने थे, लेकिन कुछ कमी की वजह से आज की कार्यवाही पूरी नहीं हो सकी। अब जून में इसकी अगली सुनवाई होगी।

भर्ती में सारे नियम ताक पर रखे गए

इस भर्ती में आरोप लगा था कि आजम खान और उनके अफसरों ने अपने चहेतों को नौकरी देने के लिए भर्ती के सारे नियम को ताक पर रख दिया था। लिखित परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक मनमाने ढंग से नंबर दिए गए। एसआईटी जांच के दौरान तमाम सबूत भी इसके मिले हैं।

पत्नी-बेटे की भी पेशी

लखनऊ में आजम खान की पेशी हुई तो वहीं उनके गृह जनपद रामपुर में दो जन्म प्रमाण पत्र मामले में उनके बेटे अब्दुल्ला आजम (abdullah azam) और पत्नी तंजीम फातिमा के खिलाफ कोर्ट से जारी गैर जमानती वारंट में सरेंडर करने पहुंचे। कोर्ट में अब्दुल्ला आजम और उनकी मां तमिल फातिमा ने अपने स्वास्थ्य का हवाला दिया। जिसके बाद अदालत ने उनका एनबीडब्ल्यू वारंट कैंसिल कर उन्हें हर तारीख पर पेश होने का आदेश दिया है।

24 महीने से जेल में हैं बंद

सपा विधायक आजम खान 27 फरवरी 2020 से सीतापुर जेल में बंद हैं, उन पर कुल 87 मामले दर्ज किये गए थे जिसमें 86 में जमानत मिल गई है। आजम के साथ उनकी पत्नी और बेटे भी जेल में बंद थे। तंजीन फातिमा और अब्दुल्ला आजम को 10 महीने तक जेल में रहने के बाद दिसम्बर 2020 में जमानत पर सीतापुर जेल से रिहा किया गया था। आजम खान अभी सलाखों के पीछे हैं, हालांकि उन्हें जेल में रखने पर सुप्रीम कोर्ट भी सवाल उठा चुका है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही आजम खान भी जेल से बाहर आ सकते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story