×

आजम खान को डर UP सरकार गिरा सकती है जौहर यूनिवर्सिटी की इमारतें, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका

Azam Khan: याचिका में सपा विधायक आजम खान ने यूनिवर्सिटी की दो इमारतें गिराए जाने की आशंका जाहिर की है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से उत्तर प्रदेश सरकार को ऐसा करने से रोकने की मांग की है।

aman
Written By aman
Published on: 23 May 2022 9:09 AM GMT (Updated on: 23 May 2022 9:18 AM GMT)
azam khan reaches supreme court after fear of jauhar university building demolition up government
X

Azam Khan (File Photo) 

Azam Khan and Jauhar University: समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और विधायक आजम खान (Azam Khan) ने सर्वोच्च न्यायालय में जौहर यूनिवर्सिटी (Mohammad Ali Jauhar University) से संबंधित एक याचिका दायर की है। याचिका में सपा विधायक आजम खान ने यूनिवर्सिटी की दो इमारतें गिराए जाने की आशंका जाहिर की है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से उत्तर प्रदेश सरकार को ऐसा करने से रोकने की मांग की है।

याचिका में कहा गया है, कि आजम खान को जमानत देते समय इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) की तरफ से लगाई गई शर्त के अनुसार, जौहर यूनिवर्सिटी की करीब 13 हेक्टेयर जमीन प्रशासन ने कब्जे में ली है। सपा विधायक ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा है, कि राज्य सरकार वहां स्थित भवन को गिरा सकती है। अतः यूपी सरकार को ऐसा करने से रोका जाए।

'शत्रु संपत्ति' मानते हुए प्रशासन की कार्रवाई

बता दें कि, मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी आजम खान का 'ड्रीम प्रोजेक्ट' है। दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन को 'शत्रु संपत्ति' मानते हुए जिला प्रशासन ने कार्रवाई के तहत कब्जा करना शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन के अनुसार, जौहर यूनिवर्सिटी परिसर के 13.8 हेक्टेयर शत्रु संपत्ति की जमीन पर खंभा लगाकर तार से हदबंदी शुरू कर दी गई है।

'आजम जमीन कब्जाने वाले और आदतन अपराधी'

ज्ञात हो कि, सपा नेता आजम खान सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत (Interim bail) मिलने के बाद पिछले हफ्ते शुक्रवार को सीतापुर जेल से रिहा हुए हैं। यूपी सरकार ने उनकी जमानत का विरोध करते किया था। यूपी सरकार की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस. वी. राजू ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि 'आजम खान जमीन कब्जाने वाले और 'आदतन अपराधी' हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story