×

पीएम मोदी आज पूर्वांचल से खींचेंगे विकास का नया खाका, जाने क्यों खास है आजमगढ़

Manali Rastogi
Published on: 14 July 2018 6:39 AM GMT
पीएम मोदी आज पूर्वांचल से खींचेंगे विकास का नया खाका, जाने क्यों खास है आजमगढ़
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से यूपी के वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर जिलों का दो दिवसीय दौरा करेंगे। वह आज आजमगढ़ में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे। यह सड़क राजधानी लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक शहरों को जोड़ेगा।

पीएम के लिए जाने क्यों खास है आजमगढ़ का दौरा

पीएम मोदी के लिए आजमगढ़ का दौरा बेहद ही खास माना जा रहा है। क्योंकि भले ही लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने यूपी में धुआंधार जीत दर्ज की हो, मगर बीजेपी मुलायम सिंह के गढ़ को भेद पाने में नाकाम रही। बीजेपी ने अधिकतर जगह से सपा को हराया, मगर आजमगढ़ में मुलायम सिंह ने अपने किले को बचाए रखा और बीजेपी को यहां हार की मुंह देखनी पड़ी।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ‘पूर्वांचल एक्सप्रेसवे’ का शिलान्यास करने वाले हैं, जानिए 17 रोचक बातें

2017 में विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को यहां प्रत्याशित जीत नहीं मिली। आजमगढ़ की दस विधानसभा सीटों पर बीजेपी को महज एक सीट पर ही जीत नसीब हुई। अखिलेश और मायावती के साथ ने बीजेपी को यहां बाजी मारने से रोक दिया। अब पीएम मोदी की नजर यूपी के इसी किले को ध्वस्त करने की है, जहां सपा काफी समय से काबिज है।

सपा का दावा, अखिलेश की थी ये परियोजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपनी इस यात्रा के दौरान 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी वाराणसी से आजमगढ पहुंचेंगे और वहां एक्सप्रेसवे परियोजना का​ शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना को लेकर सपा का दावा है कि यह पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के दिमाग की उपज थी।

छह लेन के एक्सप्रेसवे को आठ लेन तक विस्तारित किया जा सकता है। यह राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ेगा। भाजपा 2019 लोकसभा चुनाव से पहले पूर्वांचल में अपनी स्थिति मजबूत करने का प्रयत्न कर रही है। परियोजना का शिलान्यास करने के बाद मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वह अगले दिन मिर्जापुर के लिए रवाना होंगें।

मिर्जापुर में वह बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और मिर्जापुर मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। मिर्जापुर लोकसभा सीट से भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल निर्वाचित हैं जो इस समय केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री हैं।

चप्पे–चप्पे पर है सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पिछले सप्ताह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मिर्जापुर और वाराणसी दौरे पर आये थे। इस बीच एक्सप्रेसवे के शिलान्यास से पहले ही सपा और भाजपा के बीच परियोजना का श्रेय लेने की होड़ मच गयी है। भाजपा ने सपा पर पारदर्शिता नहीं बरतने का आरोप मढा है, जिससे सपा ने इंकार करते हुए पलटवार किया कि भाजपा सरकार बगैर ​'विजन' वाली सरकार है। दोनों पक्षों के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई भी हुई थी। इन सब बातों के मद्देनजर आज यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है।

आजमगढ़ में बंद रहेंगे स्कूल –कालेज

आजमगढ़ के सभी स्‍कूल, कॉलेजों के प्रिंसिपल 14 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने जाएंगे। इसलिए उस दिन जिले के सारे स्‍कूल डीएम ने बंद करा दिए हैं। आजमगढ़ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्‍कूल और कॉलेजों से इसे लागू करवाने का आदेश दिया है। पीएम मोदी 14 तारीख को आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे का शिलान्‍यास करेंगे और एक जनसभा भी करेंगे।

पीएम आजमगढ़ के अलावा इन क्षेत्रों का भी करेंगे दौरा

पीएम मोदी वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर का दौरा करेंगे। उनके दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किये गये हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की सुरक्षा टीम मौजूद है।

ऐसा होगा पीएम मोदी का आना जाना

पीएम मोदी के आने का कार्यक्रम प्रोटोकाल के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 1।45 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। उसके बाद हेलीकाप्टर से 2:20 बजे मंदुरी हेलीपैड पर पहुंचेंगे। 2:30 से 03।30 बजे तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के साथ ही वहां जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर लगभग 03।40 बजे ग्राम मंदुरी हेलीपैड से हेलीकाप्टर से वाराणसी प्रस्थान करेंगे।

सभी सांसदों के लिए चुनौती होगी 'मेरी काशी'

प्रधानमंत्री बनारस में 'मेरी काशी पुस्तिका का विमोचन करेंगे। यह बतौर सांसद उनके संसदीय क्षेत्र में हुए विकास का रिपोर्ट कार्ड सरीखा दस्तावेज है। मोदी की यह पहल सभी सांसदों के लिए प्रेरणा और चुनौती भी होगी कि वे अपने संसदीय क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करें।

पीएम यहां करेंगे रात्रि विश्राम

डीजल रेल इंजन कारखाना परिसर के गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास के बाद 15 जुलाई की सुबह मोदी संगठन के साथ बैठक करेंगे और मीरजापुर के लिए रवाना हो जाएंगे। 2019 के विजय अनुष्ठान महायज्ञ के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री लाखों किसानों को बाणसागर परियोजना की सौगात देंगे जिसके लिए छह दशक से इंतजार हो रहा था। प्रधानमंत्री बनारस में मेरी काशी पुस्तिका का विमोचन करेंगे।

यह बतौर सांसद उनके संसदीय क्षेत्र में हुए विकास का रिपोर्ट कार्ड सरीखा दस्तावेज है। मोदी की यह पहल सभी सांसदों के लिए प्रेरणा और चुनौती भी होगी कि वे अपने संसदीय क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करें।

विकासकर्ता कंपनियों को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य आवंटित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास कराए जाने के एक दिन पहले राज्य सरकार ने परियोजना के निर्माण के लिए चिह्नित विकासकर्ता कंपनियों को काम आवंटित करने के बारे में शासनादेश जारी कर दिया है।

शुक्रवार को जारी शासनादेश में एक्सप्रेसवे को आठ पैकेजों (हिस्सों) में बनाने के लिए चिह्नित कंपनियों को लेटर ऑफ अवार्ड जारी करने का निर्देश दिये गए हैं। शासनादेश के मुताबिक 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य 36 महीने यानि वर्ष 2021 तक पूरा होगा। एक्सप्रेसवे का निर्माण इंजीनियङ्क्षरग प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) पद्धति से किया जाएगा।

टेंडर प्रक्रिया के आधार पर एक्सप्रेसवे के पैकेज-1 और 2 के लिए गायत्री प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, पैकेज-3 के लिए एप्को इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड, पैकेज-4 व 7 के लिए जीआर इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, पैकेज-5 व 6 के लिए पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड और पैकेज-8 के लिए ओरियंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियङ्क्षरग प्राइवेट लिमिटेड को चुना गया है। न्यूनतम वित्तीय निविदा के आधार पर एक्सप्रेसवे की कुल निर्माण लागत (जीएसटी रहित) 11216।1 करोड़ रुपये आंकी गई है।

परियोजना में टोल प्लाजा का निर्माण, टोल प्लाजा के लिए कंप्यूटर, सर्वर, वीडियो कैमरा जैसे उपकरण लगाना, ऑटोमैटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत इमर्जेंसी कॉल बॉक्स, वीडियो कैमरा, वाहनगति मापक यंत्र, सुसज्जित कंट्रोल रूम की स्थापना और एंटीग्लेयर स्क्रीन लगाने जैसे कार्य भी कराए जाएंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story