×

World Water Day in Azamgarh: जल दिवस पर गांधीगिरी ने किया कई कार्यक्रमों का आयोजन, संदेश वाहन को किया गया रवाना

World Water Day in Azamgarh: जल दिवस पर जल संचयन अभियान के तहत जागरूकता हेतु दो संदेश वाहन अग्रसेन चौराहे से निकाली गई।

Azamgarh Saurabh Upadhyay
Published on: 22 March 2022 2:54 PM GMT (Updated on: 22 March 2022 2:57 PM GMT)
Azamgarh: जल दिवस पर गांधीगिरी ने किया कई कार्यक्रमों का आयोजन, संदेश वाहन को किया गया रवाना
X

संदेश वाहन (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Azamgarh News Today: जल संचयन को लेकर घर-घर गुलाब वितरित कर आमजन में जागरूकता की अलख जगाने वाली परिवर्तन सेवा संस्थान गांधीगिरी टीम (Gandhigiri Team) ने मंगलवार को जल दिवस (World Water Day) पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम जल दिवस (Jal Diwas) पर जल संचयन अभियान (Water Harvesting Campaign) के तहत जागरूकता हेतु दो संदेश वाहन अग्रसेन चौराहे से निकाली गई। जिसे जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी (DM Amrit Tripathi) व सचिव विवेक पांडेय (Vivek Pandey) द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि डीएम अमृत त्रिपाठी ने कहा कि जल संचयन पर परिवर्तन सेवा संस्थान की जागरूकता संदेश यात्रा सराहनीय है। आज समाज को ऐसे जागरूक युवाओं की अत्यंत आवश्यकता है, ऐसे लोग ही समाज के असली हीरो है। उन्होंने यह भी कहाकि वर्तमान में शहर में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान में सभी को सहयोग करके अपने आजमगढ़ को स्वच्छ बनाने में अहम योगदान देने की जरूरत है। एडीएम वित्त व राजस्व आजाद भगत ने सभी को जल संचयन पर अपना योगदान देने की अपील किया।

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि सत्येन्द्र राय व आशुतोष द्विवेदी ने संयुक्त रूप से कहा कि तपती धूप में जिस तरह से परिवर्तन सेवा संस्थान के युवक घर-घर लोगों में गुलाब बांटकर जल बचाने की मुहिम चलाए थे, ऐसा अनोखा अभियान काबिलेतारिफ है। इससे समाज को सीख लेने की जरूरत है। यह संदेश वाहन अग्रसेन चौराहे से निकलकर रैदोपुर, शारदा तिराहा, सिधारी, नरौली आदि नगर क्षेत्र का भ्रमण करते हुए जन-जन से जल बचाओ की अपील की गई।

संवाद कार्यक्रम विषयक संगोष्ठी का आयोजन

दूसरी तरफ सिधारी स्थित एसएनआरडी पब्लिक स्कूल में जल दिवस पर संवाद कार्यक्रम विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे वक्ताओं ने उपस्थित जनों को जल है तो कल है को लेकर सचेत करते हुए विस्तार से बताया। मुख्य अतिथि सत्येंद्र राय ने कहा कि धरती पर जीवन का सबसे जरूरी स्त्रोत जल है क्योंकि हमें जीवन के सभी कार्यों को निष्पादित करने के लिये जल की आवश्यकता है जैसे पीने, भोजन बनाने, नहाने, कपड़ा धोने, फसल पैदा करने, पीने के साथ-साथ कृषि के लिए भी हमें जल की बहुत आवश्कता होती है।ः

ओमवीर पांडेय ने कहा कि आज केवल आजमगढ़ में ही नहीं अपितु देश के दूसरे शहरों में भी संस्था कार्य कर रही हैं। संस्था के तकनीकी विशेषज्ञ बिल गेट्स एंड मेलिंडा फाउंडेशन, एशियन डेवलपमेंट बैंक, वर्ल्ड बैंक, वाटर एड इंडिया, सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वायरमेंट ,भारत सरकार जैसी संस्थाओं को जल्द सुधार, संचयन और सेनिटेशन जैसे मुद्दों पर तकनीकी सहायता प्रदान कर रहे हैं।

कलाकार अभिषेक पंडित ने कहा कि जितना हो सके, हमें पानी को संरक्षित करने में योगदान करना चाहिए। घरों के नलों को ठीक करना चाहिए अगर उसमे से पानी टपक रहा है तो दिनभर में कई बल्टी पानी गिर जाएगा। ऐसी चीजों की हमें अनदेखी नहीं करनी चाहिए। जल संचयन पर लोगों को एक-एक बूंद बचाने के लिए प्रयास शुरू करने की आवश्यकता हैं।

आंगुतकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए सचिव विवेक पांडेय ने कहा कि देश के कुछ हिस्से में पीने के पानी के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा है। आगामी पीढ़ियों के लिए पीने के पानी को संरक्षित रहे इसके लिए हमें आज से ही चेतना जरूरी है। हमे ऐसी पृथ्वी के बारे में सोचना है जिसमे कल हम न भी रहे तो हमारे पीढ़ियों को पीने का पानी मिलता रहे। अगर ऐसा नहीं हो सका तो इसके दोषी हम आप होंगे। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने की अपील किया है।

कार्यक्रम में ऋषभ उपाध्याय, शिवम तिवारी, अमित मेहता, जितेंद्र साहू, शशि भूषण पांडे, गौरव चौरसिया, गुंजन श्रीवास्तव, संजीव वर्मा, आदर्श मिश्रा, अभिषेक मौर्य, अमित गुप्ता, हर्ष खरवार, निखिल अस्थाना, पंकज सोनकर, गोलू मिश्रा, आशीष मिश्रा आदि मौजूद रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story