×

Azamgarh School Chalo Abhiyan: आजमगढ़ के हथिया में स्कूल चलो की शुरुआत, सबको मिले शिक्षा

Azamgarh School Chalo Abhiyan Launched: आजमगढ़ में आज 'स्कूल चलो अभियान' की शुरुआत की हुई।

Azamgarh Saurabh Upadhyay
Published on: 11 April 2022 10:53 AM GMT (Updated on: 11 April 2022 11:12 AM GMT)
School chalo abhiyan launched
X
आजमगढ़ में स्कूल चलो की शुरुआत (Social media)

Azamgarh School Chalo Abhiyan Launched: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 'स्कूल चलो अभियान' की शुरुआत करने के बाद इसी क्रम में आजमगढ़ जिले के शिक्षा क्षेत्र पल्हनी के प्राथमिक विद्यालय हथिया में स्कूल चलो अभियान का भव्य शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने की अपील की है। स्कूली शिक्षा के प्रति बच्चों और अभिभावकों को जागरुक बनाने के लिए सीएम योगी ने यूपी के श्रावस्ती जनपद से इस प्रदेशव्यापी अभियान की औपचारिक शुरुआत की थी और पूरे प्रदेश में इस अभियान को चलाने के निर्देश दिए थे।

कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई पर पड़ा असर

मुख्यमंत्री ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण बच्चे शैक्षणिक स्तर पर दो साल काफी पीछे रहे, जिसे गति देने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमें बुनियादी शिक्षा पर विशेष जोर देना होगा। ऐसा संभव है कि कोरोना काल में घर से पढ़ाई करने वाले बच्चे स्कूल लौटने में आलस्य महसूस कर रहे हों, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी बच्चा छूटे नहीं। सभी को स्कूलों में दाखिला दिया जाना चाहिए।"

सभी बच्चों को मिलेगी शिक्षा

इसी क्रम में आजमगढ़ जिले के शिक्षा क्षेत्र पल्हनी के प्राथमिक विद्यालय हथिया में स्कूल चलो अभियान का भव्य शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्राथमिक विद्यालय हथिया की प्रधानाध्यापिका बिंदुमती देवी व सहायक अध्यापक तरुणेश सिंह ने मां सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित करके शुरू किया। इस दौरान सहायक अध्यापक तरुणेश सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में स्कूल चलो अभियान का जो शुभारंभ हुआ है वह अद्भुत है, छात्रों अभिभावकों को प्रेरित करने का एक अद्भुत तरीका है।

शिक्षा से ही सब कुछ संभव है, शिक्षा से ही गांव का विकास हो सकता है, जब हमारे बच्चे शिक्षित होंगे तभी बेरोजगारी समाप्त होगी, शिक्षा से ही देश में खुशहाली हमेशा रह सकती है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार लगातार सबको शिक्षित करने के लिए प्रयास कर रही है, शिक्षा विभाग हर चीज का विशेष रूप से ख्याल कर रहा है। छात्रों के लिए उन्होंने अभिभावकों से अपील भी किया कि आप अपने बच्चों को स्कूल जरूर से जरूर भेजें,

ये रहें मौजूद

प्रधानाध्यापिका बिंदु देवी ने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा विभाग लगातार अद्भुत कार्य कर रहा है, बच्चों का विशेष रूप से ख्याल रखा जा रहा है इस मौके परइस मौके पर जहीन अमान, मिथिलेश, राजेश सिंह रेखा सिंह रेनू सोनकर मधुबाला प्रेमी जया उपाध्याय पुष्पा सरोज शीला सहित विद्यालय के समस्त परिवार व प्रधान उपस्थित थे

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story