×

Azamgarh Suicide Case: क्यों यूपी में अचानक बंद हुए स्कूल, आइए जाने आजमगढ़ छात्रा के मौत की पूरी कहानी

Azamgarh Student Suicide Case: पीड़ित पक्ष द्वारा स्कूल पर गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद प्रिंसिपल और क्लास टीचर को गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके विरोध में पूरे प्रदेश के निजी स्कूल उतर गए। उन्होंने एक दिन स्कूल बंद रखा।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Aug 2023 4:17 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2023 6:38 AM GMT)
Azamgarh Suicide Case: क्यों यूपी में अचानक बंद हुए स्कूल, आइए जाने आजमगढ़ छात्रा के मौत की पूरी कहानी
X
Azamgarh Student Suicide Case (photo: social media )

Azamgarh Student Suicide Case: आजमगढ़ की एक छात्रा द्वारा सुसाइड करने का मामला इन दिनों सुर्खियों में है। शहर के चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज में 11वीं क्लास की छात्रा ने स्कूल की छत से छलांग लगाकर अपनी जान दे दी थी। इस घटना को लेकर स्कूल प्रबंधन और छात्रा के अभिभावक आमने-सामने हैं। पीड़ित पक्ष द्वारा स्कूल पर गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद प्रिंसिपल और क्लास टीचर को गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके विरोध में पूरे प्रदेश के निजी स्कूल उतर गए। उन्होंने एक दिन स्कूल बंद रखा। जिसका अभिभावक संघ और कई सामाजिक संगठनों ने विरोध किया।

प्रिंसिपल और क्लास टीचर को मिली जमानत

चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल सोनम मिश्रा और क्लास टीचर अभिषेक राय को 2 अगस्त को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। छात्रा के आत्महत्या केस में दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। सीजेएम कोर्ट ने इस मामले में बड़ी राहत देते हुए दोनों की जमानत अर्जी मंजूर कर ली है। इसके साथ ही इस पूरे मामले की विवेचना मऊ जिले के सीओ सिटी धनजंय मिश्रा को सौंप दी गई है।

क्या है पूरा मामला ?

31 जुलाई को आजमगढ़ स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज में पढ़ने वाली 11वीं की छात्रा श्रेया तिवारी ने स्कूल की छत से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। आरोप है कि लड़की के बैग से मोबाइल फोन बरामद हुआ था। इसी को लेकर टीचर द्वारा उसे जमकर डांट - फटकार लगाई गई और प्रताड़ित किया गया। इसी से आहत होकर उसने अपनी जान ले ली। इस मामले की गूंज विधानसभा में भी सुनाई दी। मामले ने इतना तूल पकड़ा कि स्वयं सीएम योगी आदित्यानाथ को हस्तक्षेप करना पड़ा। उन्होंने प्रदेश के डीजी स्कूल एजुकेशन को मामले की जांच कर, रिपोर्ट देने को कहा है।

मंगलवार को क्यों बंद थे स्कूल

इस हाई-प्रोफाइल सुसाइड कांड ने पूरे प्रदेश को हिला कर रख दिया। पुलिस पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कठोर एक्शन लेने का दबाव था। 2 अगस्त को इस मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज की प्रिंसिपल सोनम मिश्रा और क्लास टीचर अभिषेक राय को अरेस्ट कर लिया। इस कार्रवाई से सूबे के निजी स्कूल भरक गए। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने इसका विरोध करते हुए 8 अगस्त को यूपी में सभी निजी स्कूलों को बंद रखा। इस ऐलान का व्यापक असर दिखा। राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर मेरठ समेत एक दर्जन से अधिक जिलों में निजी स्कूल बंद रहे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story