×

Azamgarh news : मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए 220 मास्टर ट्रेनर्स चयनित

Azamgarh news : प्रशिक्षण में जिला विकास अधिकारी ने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण को गंभीरता से लें।

Shravan Kumar
Published on: 10 April 2024 4:30 PM GMT
Azamgarh News
X

मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण (Photo - newstrack)

Azamgarh news : लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल भारद्वाज के निर्देशन एवं मुख्य विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में तथा जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देने हेतु 220 मास्टर ट्रेनर्स को चार पालियों में ईवीएम का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में जिला विकास अधिकारी ने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण को गंभीरता से लें। प्रशिक्षण में स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर इंजीनियर कुलभूषण सिंह ने पार्टी रवानगी स्थल पर ईवीएम की फिजिकल चेकिंग करना बताया। उन्होंने बताया कि मतदान प्रारंभ होने से 90 मिनट पहले मॉक पोल प्रारंभ करना है। मॉक पोल के समय कम से कम दो मतदान अभिकर्ता उपस्थित होने चाहिए। मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम कनेक्शन करना और मॉक पोल की पूरी प्रक्रिया करना बताया गया।

मॉक पोल की प्रक्रिया को बताया गया

मॉक पोल के उपरांत कंट्रोल यूनिट का क्लियर बटन दबा के सभी मत डिलीट करना एवं वीवीपैट ड्रॉप बॉक्स से मॉक पोल की सभी वोटर स्लिप निकाल कर मतदान अभिकर्ताओं को खाली दिखाना अति आवश्यक है। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनर्स को मॉक पोल के समय मॉक पोल सर्टिफिकेट भरना तथा मॉक पोल के समय एवं वास्तविक मतदान में ईवीएम रिप्लेसमेंट प्रोटोकॉल के बारे में एवं मतदान समाप्ति के समय क्लोज बटन दबाना। प्रमाण पत्र भरना और सभी प्रमाण पत्र पर मतदान अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर लेना एवं मतपत्र लेखा 17 ग भरना बताया गया।

ये भी बताया गया कि प्रत्येक अभिकर्ता को मत पत्रलेखा की एक कॉपी उपलब्ध कराया जाएगा। प्रशिक्षण में राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर, राजकीय पॉलिटेक्निक, राजकीय आईटीआई एवं पीडब्ल्यूडी आदि विभागों के मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story