Azamgarh News: डाक विभाग में किया जा रहा है 15 लाख का दुर्घटना बीमा, जानें पूरी डिटेल

Azamgarh News: लाभार्थी का क्रमशः 5, 10 और 15 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा होगा। एक साल खत्म होने के बाद अगले साल यह बीमा पुनः रिन्यू करवाना होगा

Shravan Kumar
Published on: 24 July 2024 4:28 AM GMT (Updated on: 24 July 2024 4:33 AM GMT)
Azamgarh News
X

Azamgarh News (Pic: Social Media)

Azamgarh News: 24 जुलाई महंगे प्रीमियम पर बीमा करवाने में असमर्थ लोगों के लिए डाक विभाग का इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक विशेष दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है, जिसमें वर्ष में महज ₹320, ₹559 और ₹799 रुपए के प्रीमियम के साथ लाभार्थी का क्रमशः 5, 10 और 15 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा होगा। एक साल खत्म होने के बाद अगले साल यह बीमा पुनः रिन्यू करवाना होगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है।

25 से 27 जुलाई तक चलेगा अभियान

उक्त जानकारी गोरखपुर क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री गौरव श्रीवास्तव ने दी। आजमगढ़ डाक विभाग इसके लिए 25 से 27 जुलाई 2024 को गोरखपुर क्षेत्र में विशेष अभियान चलायेगा । इस अभियान में इस परिछेत्र के गोरखपुर, आजमगढ़, बस्ती, बहराइच, देवरिया एवं गोंडा के मंडल अध्यक्षों को निर्देश दिया गया है की वे सभी विभागीय डाकघर एवं शाखा डाकघर के कर्मचारियों एवं जी.डी.एस. को सक्रीय कराकर अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करके जनसामान्य को बीमा का लाभ पहुँचाना सुनिश्चित करे ।

मिलेंगी ये सुविधाएं

पोस्टमास्टर जनरल गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और विभिन्न बीमा कंपनियों के मध्य हुए एक एग्रीमेंट के तहत 18 से 65 वर्ष आयु के लोगों को यह निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत बीमा कवर में दुर्घटना से मृत्यु, स्थाई या आंशिक / पूर्ण अपंगता, अंग विच्छेद या पैरालाइज्ड होने पर क्रमशः 5, 10 और 15 लाख रुपए का कवर मिलेगा। साथ ही साथ इस बीमा में दुर्घटना होने की स्थिति में हॉस्पिटल में भर्ती, आई.पी.डी खर्च, ओ.पी.डी एवं दैनिक भुगतान की भी सुविधा मिलेगी। इस बीमा में डॉक्टर से पोषण संबंधी सलाह एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए परामर्श की भी सुविधा होगी । उपरोक्त सभी लाभों के अलावा दो बच्चों की पढ़ाई के लिए रूपया एक लाख तक का खर्च, दस दिन अस्पताल में रोजाना का एक हजार खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार हेतु ट्रांसपोर्ट का 25,000 रूपए तक का खर्च और मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 तक का खर्च मिलेगा ।

पोस्ट बैंक में खाता होना अनिवार्य

निदेशक डाक सेवाएँ आर वी चौधरी ने कहा कि इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है। प्रीमियम खाता मात्र ₹200/- से खोला जा सकता है । इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्राहक का आधार नंबर एवम मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। ग्राहक का खाता बिना किसी दस्तावेज के केवल बायोमेट्रिक के आधार पर तुरंत खुल जाता है एवं साथ ही साथ दुर्घटना बीमा का भी लाभ बिना किसी दस्तावेज जमा कराए लिया जा सकता है । प्रीमियम खाता में किसी भी प्रकार का डोर स्टेप चार्ज नहीं देना होगा, तथा इसके साथ ही बिजली बिल भुगतान और कैशबैक भी प्राप्त किया जा सकता है। घर बैठे आईपीपीबी एप के माध्यम से सुकन्या, पीपीएफ, आर डी, पीएलआई आदि का ऑनलाइन जमा किया जा सकता है ।

इन सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

प्रवर अधीक्षक डाकघर अखिलेश कुमार ने बताया कि IPPB प्रीमियम खाता खोलने पर आधार सीडिंग/डीबीटी मैपिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी जिसके तहत खाता धारक भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं (किसान सम्मान निधि, विधवा पेंशन आदि) में मिलने वाले लाभ का भुगतान सरलता से अपने खाते के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साथ AePS के माध्यम से कोई भी खाता धारक या भारत सरकार के योजनाओं का लाभार्थी घर बैठे ₹10,000 तक की धनराशि नगदी के रूप में निकासी कर सकता है। इस दौरान डाक निरीक्षक शशि भूषण यादव के अलावा आदि कर्मचारी उपस्थित थे। गोरखपुर क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री आर वी चौधरी ने बताया कि इस दुर्घटना बीमा सुविधा में पंजीकरण के लिए लोग अपने इलाक़े के डाकिया या नजदीकी डाकघर में संपर्क कर सकते हैं ।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story