×

Azamgarh News: कृषि मंत्री ने कृषि महाविद्यालय में छात्रों को वितरित किए टैबलेट

Azamgarh News: उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि टेबलेट द्वारा दुनिया आपकी मुट्ठी में है। सरकार विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन को लाने की तैयारी में है।

Shravan Kumar
Published on: 22 Jun 2024 10:38 AM GMT
Azamgarh News
X

Azamgarh News (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: कृषि महाविद्यालय आजमगढ में छात्रों को टैबलेट वितरित कार्यक्रम महाविद्यालय के बगल में स्थित सर्किट हाउस के सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर डी के सिंह ने कृषि मंत्री को पुष्प गुच्छ और मोमेंटो देकर स्वागत किया। टैबलेट पाकर सभी छात्रों में खुशी का माहौल थाl उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि टेबलेट द्वारा दुनिया आपकी मुट्ठी में है। सरकार विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन को लाने की तैयारी में है जैसे डिजिटल क्रॉप सर्वे, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इत्यादि।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य को भी इंगित किया और कहा कि भारत की क्वालिटी प्रोडक्शन इस लेवल पर ले जाना है कि हर प्लेट में एक अन्न भारत का हो। विवेकानंद को याद करते हुए उन्होंने बताया कि किस तरह उन्होंने भारत की आध्यात्मिक शक्ति से विश्व का परिचय कराया। उन्होंने युवाओं को एकाग्रचित्त होकर लक्ष्य को प्राप्त करने तक ना रुकने का मंत्र दिया तथा वशुधैव कुटुम्बकम् के भाव को व्यक्त किया। भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने के लिए युवाओं को आगे बढ़कर ज्ञान अर्जित करने तथा इस ज्ञान को किसानों एवं अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने का अहवान किया जिससे विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

उन्होंने जल संरक्षण विषय पर छात्रों से संवाद स्थापित किया तथा इसके लिये विभिन्न उपाय भी बताये। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर डी के सिंह ने बताया कि छात्रों को टैबलेट मिल जाने से उनको काफी मदद मिलेगी। छात्र इसकी मदद से बहुत सी जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ बहुत सारे डिजिटल ऐप की मदद से कृषि के फील्ड से बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story