Azamgarh News: पशु-पक्षियों के लिए पेयजल का संकट गहराया, अमृत सरोवर सूखे

Azamgarh News: विकासखंड लालगंज के अंतर्गत तरफकाजी गांव के पूर्व प्रधान अशोक ने बताया अमृत सरोवर में पानी न होने से सूख गए हैं, जानवरों और पक्षियों को पानी पीने में काफी दिक्कत हो रही है।

Shravan Kumar
Published on: 2 Jun 2024 2:35 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 2:35 AM GMT)
Azamgarh News
X

सूख गये अमृत सरोवर (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: भीषण तपन और गर्मी के कारण जिले में हाहाकार मच गया है। आज यानि रविवार सुबह आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश हुई है। लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पीड़ित लोग अपना इलाज करा रहे हैं। भीड़ बढ़ने के कारण डॉक्टरों के लिए भी समस्या बन गई है। तालाब पोखर सूख गए हैं। पशु पक्षियों के लिए पेयजल का संकट बढ़ गया है। पेयजल के अभाव में पशु पक्षी तड़प रहे हैं। गांव में बने अमृतसरोहर सूख गए हैं, तालाब बच्चों के लिए खेल का मैदान बन गया है।

जनपद के प्रत्येक विकासखंड क्षेत्र के गांव में अमृतसरोवर योजना के तहत पोखरो की खुदाई कराई गई है, जिसमे लाखों रुपए खर्च किए गए हैं। ताकि गर्मी के मौसम मे भी तालाब में पानी एकत्रित रह सके। परन्तु सरकार की इस योजना पर पानी फिर रहा है। तालाब तो खुदवा दिया गया लेकिन, पानी भरने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। हर गांव में तालाब सूख जाने से पशु-पक्षी और आमजन पूरी तरह से बेहाल है। तालाब और पोखर सूख जाने से पशु और जीव जंतुओं के सामने पानी का संकट खड़ा हो गया है। पानी न मिलने से परेशान जानवर गावों तक पहुंच जा रहे हैं।


विकासखंड लालगंज के अंतर्गत तरफकाजी गांव के पूर्व प्रधान अशोक ने बताया अमृत सरोवर में पानी न होने से सूख गए हैं, जानवरों और पक्षियों को पानी पीने में काफी दिक्कत हो रही है। इस्माइलपुर बरहती गांव के कमरेड शोमनाथ यादव और संजय कुमार ने बताया सरकार द्वारा करिया गोपालपुर, चेवार, फैजुल्लापुर आदि गांवो में लाखों रुपए खर्च करके अमृतसरोवर बनाए गए हैं। परंतु पानी ना छोड़े जाने से शो पीस बनकर रह गए हैं। कमलाकांत सिंह ने बताया कि पानी का संकट होने के कारण पशु पक्षी के लिए काफी दिक्कत हो रही है। भीषण गर्मी में पानी का संकट होने के कारण प्रधान भी रोना रो रहे हैं। सरकार द्वारा पेयजल के लिए तमाम योजनाएं ला रही हैं लेकिन धरातल पर दिखाई नहीं दे रहा है। एक तरफ बिजली की कटौती दूसरी तरफ पेयजल का संकट दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है जो लोगों के लिए मुसीबत बन गया है।

4 जून के बाद अमृत सरोवर में भरवाया जाएगा पानी :बीडीओ

खंड विकास अधिकारी लालगंज आलोक कुमार सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण गांव में बनाए गए अमृतसरोवरों का पानी सूख गया है, जिससे पशु पक्षियों को पेयजल के लिए काफी दिक्कत हो रही है। मतगणना के बाद अमृत सरोवर में पानी भरवाया जाएगा।

जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने कहा नगर निकाय के अंतर्गत सभी रैन बसेरा में पंखे कूलर, शीतल पेयजल आदि व्यवस्था करने के निर्देश दिया उन्होंने कहा कि बेसहारा पशुओं के संरक्षण की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। गौशालाओं में पेयजल के लिए पर्याप्त इंतजाम होना चाहिए सभी प्याऊ को संचालित करें। उन्होंने निर्देश दिया है कि नल विभाग सभी पोखरो यह अमृत सरोवर में पानी भरवाए। डीएम ने डीपीआरओ को उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्र में साफ सफाई, हैंड पंप का रिबोर करवाये।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story