×

Azamgarh News: आज़मगढ़ में पहली बार साहित्य महोत्सव का हुआ शुभारंभ

Azamgarh News: आज़मगढ़ में पहली बार साहित्य महोत्सव का शुभारंभ हुआ। जिलाधकारी के दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

Shravan Kumar
Published on: 23 Feb 2024 5:37 PM GMT
आज़मगढ़ में पहली बार साहित्य महोत्सव का हुआ शुभारंभ
X

आज़मगढ़ में पहली बार साहित्य महोत्सव का हुआ शुभारंभ (Pic: Newstrack) 

Azamgarh News: आज़मगढ़ जनपद में पहली बार साहित्य महोत्सव का आगाज़ जिलाधकारी के दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर सीडीओ ,एसडीएम सदर व अन्य प्रमुख प्रशासनिक अधिकारियों के साथ महोत्सव के नोडल अधिकारी एडीएम (वित्त एवं राजस्व) ने जिलाधिकारी के साथ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर महोत्सव का विधिवत शुभारंभ किया। श्री भवानन्द संस्कृत महाविद्यालय पुनर्जी की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत की सुंदर प्रस्तुति दी।

आज़मगढ़ की भूमि साहित्य की दृष्टि से उर्वरा भूमि रही है

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी ने कहा कि आज़मगढ़ की भूमि साहित्य की दृष्टि से उर्वरा भूमि रही है। यहां के साहित्यकारों ने न केवल देश में बल्कि विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। यह आयोजन उसी साहित्यिक विरासत को नमन करने, संजोने, और उसी परम्परा को आगे बढ़ाने के लिए नवोदित साहित्यकारों को मंच देने और याद करने के लिए किया जाएगा और यह परम्परा आगे भी जीवित रखी जायेगी। उद्घाटन सत्र में जनपद के प्रमुख साहित्यकारों और साहित्य की सेवा में रत रहने वाले लोगों को जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।आए हुए साहित्यकारों ने फिर अपने अपने स्थान पर अपना परिचय प्रस्तुत किया।

कथारंग की टीम के द्वारा की गई स्टोरी टेलिंग

उद्धघाटन सत्र में पहुँचे जनपद के निवासी और वरिष्ठ संवाददाता राजीव रंजन सिंह को नोडल अधिकारी एडीएम वित्त/राजस्व ने सम्मानित किया। राजीव रंजन ने कहा कि आज़मगढ़ एक नई शुरुआत के लिए तैयार है आज के डिजिटल युग संवाद और साहित्य को ज़िंदा रखने के लिए ऐसे महोत्सव जनपद की ऊर्जा का स्तर बनाएं रखेंगे। कथारंग की टीम के द्वारा स्टोरी टेलिंग के माध्यम से समीचीन विषयों पर दो समसामयिक प्रस्तुतियां पेश की गईं जिसको दर्शकों ने खूब सराहा। नोडल अधिकारी आजाद भगत सिंह ने कहा कि सफल उद्घाटन के बाद अगले दो दिनों तक 24 और 25 फरवरी को भी महोत्सव की ऊर्जा को बनाये रखा जाएगा तथा साहित्य और समाज के सम्बंध को बनाये रखा जाएगा। कार्यक्रम का सम्मिलित संचालन वरिष्ठ रंगकर्मी सुनील दत्त विश्वकर्मा, डॉ0 प्रवेश कुमार सिंह,विजयेंद्र सिंह तथा डॉ0 मोनिका ने किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story