Azamgarh News: आरक्षण को लेकर आजमगढ़ में भारत बंद, कई जगह हिंसक झड़प

Azamgarh News: आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में बसपा, भीम आर्मी, कम्युनिस्ट पार्टी, आर बीसीएम आदि संगठनों ने रामजानकी मैदान में एकजुट होकर जुलूस के साथ नारेबाजी की।

Shravan Kumar
Published on: 21 Aug 2024 1:27 PM GMT
Azamgarh News
X

Azamgarh News

Azamgarh News: 21अगस्त अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दिए गए फैसले को लेकर आजमगढ़ जनपद में विभिन्न जगहों से सपा, बसपा, कांग्रेस और भीम आर्मी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। कहीं पैदल तो कहीं मोटरसाइकिल से निकले हुजूम जाम की स्थिति पैदा हो गई। भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला और नारेबाजी की।इसके बाद प्रदर्शनकारी कलेक्ट्रेट पहुंचे और ज्ञापन सौंपा। इस दौरान कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने अधीनस्थों के साथ खुद तैयारियों को परखा और बंद की आड़ में हिंसा करने की साजिश करने वाले असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटने का निर्देश दिया। बंद को शांतिपूर्ण एवं प्रजातांत्रिक तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस मुस्तैद रही। फिलहाल जनपद में स्थिति नियंत्रण में है।

आरक्षण समर्थकों ने निकाला जुलुस, तहसील में किया धरना प्रदर्शन

आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में बसपा, भीम आर्मी, कम्युनिस्ट पार्टी, आर बीसीएम आदि संगठनों ने रामजानकी मैदान में एकजुट होकर जुलूस के साथ नारेबाजी की। जुलूस राम जानकी मैदान से लेकर मसीरपुर बाजार तक चक्रमण किया। उसके पश्चात तहसील परिसर में आकर संगठन के पदाधिकारियो ने उप जिलाधिकारी लालगंज को विभिन्न मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन दिया। जुलूस को संबोधित करते हुए बसपा लोकसभा लालगंज की पूर्व प्रत्याशी डॉक्टर इंदु चौधरी ने कहा कि आरक्षण अंग्रेजों के समय पूना पैक्ट समझौता है।जिसके बदौलत अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति के लोगों का विकास हो रहा है। जिसको सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से आरक्षण का वर्गीकरण करके आपस में भाई-भाई को लड़ाने का काम किया जा रहा है। जिसको दलित समुदाय बर्दाश्त नहीं करेगा।

अगर भाजपा सरकार दलितों की हितैषी है तो संसद में बिल पास करके आरक्षण को सुरक्षित करें। नही तो हम लोग आरक्षण को लेकर जमीन से लेकर संसद तक लड़ाई लड़ेंगे। आरक्षण कोई भीख नहीं बल्कि पूना पैक्ट का समझौता है। इस दौरान बसपा विधानसभा अध्यक्ष अवध राजभर, उग्रसेन राम एडवोकेट,बुद्धू एडवोकेट,पूर्व प्रमुख मास्टर अलीम,पूर्व जिला पंचायत सदस्य विनोद कुमार,जयप्रकाश उर्फ सोनू,रविकांत मास्टर,बीडी भास्कर, विद्या प्रधान,अशोक कुमार,सुभाष गौतम, फिरतू राम एडवोकेट, जामवंत मास्टर,पूर्व दरोगा श्याम लाल, विवेक सोनकर आदि लोग मौजूद थे।

प्रशासन की सुरक्षा में निकाला गया जुलूस, घंटो लगा जाम

आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट फैसले से आहत एससी, एसटी वर्ग के लोगों ने राम जानकी मैदान में एकजुट हुए। तहसील लालगंज के तहसीलदार शैलेश कुमार,सीओ लालगंज हितेष्ण कुमार, कोतवाल विनय कुमार मिश्रा आदि के नेतृत्व में कड़ी सुरक्षा की गई थी। मसीरपुर मोड तक जुलुस निकाला गया। जिसकी सुरक्षा की कमान प्रशासन के हाथों में थी। किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो पुलिस आगे आगे चल रही थी। पीछे-पीछे जुलुस चल रहा था। जिसके कारण बाजार में घंटों जाम लग गया। बाद में जाम को खुलवाया गया।

भाजपा नेता ने पिटाई का लगाया आरोप

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर आरक्षण समर्थको में जबरदस्त आक्रोश व्याप्त दिखाई दिया। प्रदर्शन कारियो ने मार्टिनगंज बाजार में काफी संख्या में जुलूस निकाला। इस दौरान एक भाजपा नेता ने पिटाई का आरोप लगाया। प्रदर्शनकारी भारत बंद के दौरान दुकाने बंद करा रहे थे।कि इसी दौरान दुकानदारों व प्रदर्शन कारियो में कहासुनी और झड़प हो गई।पुलिस प्रशासन ने कई थानों की फोर्स बुला ली गयी।जिससे मामला शांत हो गया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story