Azamgarh News: साइबर क्राइम सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम हुआ आयोजित, बच्चों की दी जानकारी

Azamgarh News: सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम अग्रवाल ने सूचना सुरक्षा, रिमोट वर्क प्रोटोकॉल, पासवर्ड सुरक्षा, घटना प्रतिक्रिया आदि विषयों से संबंधित विस्तृत जानकारी विद्यार्थियों से साझा किया।

Shravan Kumar
Published on: 13 July 2024 11:42 AM GMT
Azamgarh News
X

Azamgarh News (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: करतालपुर स्थित जीडी ग्लोबल स्कूल में हाफ लेमन रेडियो के तत्वावधान में साइबर क्राइम जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यालय के प्रबंधक गौरव अग्रवाल, निदेशिका स्वाति अग्रवाल एवं प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम अग्रवाल एवं हाफ लेमन के रेडियो जाकी आदिल के साथ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया।

इस साइबर सुरक्षा जागरूकता में नवीनतम सुरक्षा खतरों, साइबर सुरक्षा सर्वोत्तम प्रथाओं, दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने या संक्रमित अनुलग्नक डाउनलोड करने के खतरों, ऑनलाइन बातचीत करने, संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने आदि के बारे में सीनियर विद्यार्थियों को जानकारी दी गई। रेडियो जाकी आदिल ने अपना विचार साझा करते हुए कहा कि साइबर सुरक्षा कार्यक्रम का उद्देश्य साइबर सुरक्षा घटनाओं के जोखिम को अधिक से अधिक कम करना है और डेटा उल्लंघनों को रोकने में मदद करना है।

सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण न केवल खतरे पैदा करने वाले लोगों को उनके ट्रैक पर रोकने में मदद करता है, बल्कि एक संगठनात्मक संस्कृति को भी बढ़ावा देता है जो बढ़ी हुई सुरक्षा पर केंद्रित है। साइबर सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण अद्यतन समाज के अस्तित्व के लिए एक आवश्यकता है। साइबर अपराध के जोखिम को कम करने और कंपनी-व्यापी डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण, उपकरण और प्रतिभा में निवेश करना चाहिए।

मुख्य अतिथि सहायक पुलिस अधीक्षक शुभम अग्रवाल ने सूचना सुरक्षा, रिमोट वर्क प्रोटोकॉल, भौतिक सुरक्षा, रिमूवेबल मीडिया सुरक्षा, पासवर्ड सुरक्षा, घटना प्रतिक्रिया आदि विषयों से संबंधित विस्तृत जानकारी विद्यार्थियों से साझा किया। विद्यालय की निदेशिका स्वाति अग्रवाल एवं प्रबंधक गौरव अग्रवाल ने बताया कि साइबर सुरक्षा सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों, जैसे कि इंटरनेट, सोशल मीडिया, ऑनलाइन गेम, स्मार्ट फोन, टैबलेट और अन्य कनेक्टेड डिवाइस का सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग है। साइबर सुरक्षा शिक्षा छात्रों को ऑनलाइन वातावरण में सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करती है। विद्यालय की प्रधानाचार्या मोनिका सारस्वत पाण्डेय विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए बच्चों को जटिल पासवर्ड बनाना बताया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story