×

Azamgarh News: गणतंत्र दिवस पर मण्डलायुक्त ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, बोले-संविधान में स्थापित मूल्यों का पालन करना हमारा कर्तव्य

Azamgarh News: मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने 75वें गणतन्त्र दिवस (26 जनवरी) के अवसर पर शुक्रवार को अपने कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा सामूहिक राष्ट्रगान के उपरान्त पुलिस परेड की सलामी ली।

Shravan Kumar
Published on: 26 Jan 2024 12:40 PM GMT
azamgarh news
X

आजमगढ़ में गणतंत्र दिवस पर मण्डलायुक्त ने फहराया राट्रीय ध्वज (न्यूजट्रैक)

Azamgarh News: मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने 75वें गणतन्त्र दिवस (26 जनवरी) के अवसर पर शुक्रवार को अपने कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा सामूहिक राष्ट्रगान के उपरान्त उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, अधिवक्ताओं को देश के संविधान में उल्लिखित संकल्पों का स्मरण कराया एवं पुलिस परेड की सलामी ली। तत्पश्चात गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष में आयुक्त सभागर में आयोजित कार्यक्रम में अध्यक्षता करते हुए मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि आज का दिन उन अमर शहीदों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जिन्होंने एक लम्बे संघर्ष के बाद हमें आजादी दिलाई, उसके बाद 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ।

उन्होंने कहा कि जो मूल्य हमारे स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों ने दिया वह संविधान में स्थापित किए गये। इसलिए हमारा यह कर्तव्य है कि उन मूल्यों का पालन करें, उसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का चिन्तन मनन करें तथा कर्तव्यों के प्रति दृढ़ संकल्पित रहें ताकि देश निर्बाध्य रूप से प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर आयुक्त (प्रशासन) केके अवस्थी ने स्वतन्त्रता संग्राम और देश में संविधान लागू होने के सम्बन्ध में कई उत्प्रेरक प्रसंगों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि हमें अपने देश के इतिहास से और अन्य देशों के इतिहास से सबक लेना जरूरी है। श्री अवस्थी ने कहा कि देश के महापुरुषों के प्रति सदैव आदर भाव रखते हुए उनका सम्मान करें, उनके बताये हुए रास्ते को अपनायें तथा देश के सर्वांगीण विकास में अपना पूरा पूरा योगदान दें।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के मण्डलीय कन्सल्टेण्ट राजू पटेल ने भी देश के संविधान में बारे में संक्षेप में बताया। कार्यक्रम को शासकीय अधिवक्ता ओपी पाण्डेय, सहायक शासकीय अधिवक्ता अनिल सिंह व विनोद त्रिपाठी ने सम्बोधित किया, जबकि स्थानीय जीजीआईसी की छात्रा कु. स्नेहा महर्षि तथा हरिहरपुर घराने के कलाकारों ने देशभक्ति पर आधारित गीतों की प्रस्तुति की। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी अरुण कुमार त्रिपाठी व राजेश यादव, आयुक्त कार्यालय के सभी कर्मचारी उपस्थित थे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story