×

Azamgarh News: दिव्यांग यानी ‘दिव्य शक्ति लेकर पैदा हुआ’, विभाग के निदेशक ने अधिकारियों को पढ़ाया पाठ

Azamgarh News: निदेशक ने कहा- दिव्यांगजन सशक्तिकरण से संबंधित योजना का हो प्रचार-प्रसार, किया विद्यालय में पौधरोपण।

Shravan Kumar
Published on: 12 Aug 2023 5:02 PM GMT
Azamgarh News: दिव्यांग यानी ‘दिव्य शक्ति लेकर पैदा हुआ’, विभाग के निदेशक ने अधिकारियों को पढ़ाया पाठ
X
दिव्यांग यानी ‘दिव्य शक्ति लेकर पैदा हुआ’, विभाग के निदेशक ने अधिकारियों को पढ़ाया पाठ : Photo- Newstrack

Azamgarh News: शासन के निर्देश पर शनिवार को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के निदेशक जयनाथ यादव ने क्षेत्र के सुल्तानपुर स्थित समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर विद्यालय का निरीक्षण कर समीक्षा बैठक की। बैठक में दिव्यांगजन सशक्तिकरण से संबंधित सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा विद्यालय में अध्यापकों की कमी सहित अन्य जरूरतों को शीघ्र पूरा कर विद्यालय को पूरी क्षमता के साथ चलाने का निर्देश दिया गया।

शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाएगी

समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के निदेशक जयनाथ यादव ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति अपने साथ एक दिव्य शक्ति लेकर पैदा होते हैं। इसीलिए उन्हें अपने अंदर हीन भावना पैदा नहीं होने देना चाहिए। दिव्यांगजन व्यक्ति सभी क्षेत्र में अपना और अपने देश का नाम रोशन कर रहे हैं। विद्यालय में अभी शिक्षकों की कमी है। शिक्षकों के लिए आवासीय परिसर निर्माणाधीन है।

आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाएगी। इसके साथ ही विद्यालय में शिक्षकों के लिए आवास अभी निर्माणाधीन है। अन्य जो भी जरूरतें है, उन्हें जल्द पूर्ण करके नए सत्र से विद्यालय पूरी क्षमता के साथ संचालित किया जाएगा। उन्होंने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी आजमगढ़, मऊ एवं बलिया को निर्देश देते हुए कहा कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण से संबंधित जो भी योजना संचालित होती हैं, उसका प्रचार प्रसार किया जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क कर उनके द्वारा दिव्यांगजन सशक्तिकरण द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए।

बच्चों को बताई पौधों की महत्वता

बैठक में मुख्य रूप से उपनिदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण मीनू सिंह, उदय राज यादव, जिला दिव्यांगजन अधिकारी आजमगढ़ शशांक सिंह, जिला दिव्यांग जन अधिकारी मऊ, जिला दिव्यांग जन अधिकारी बलिया ,ग्राम प्रधान रामसागर सिंह सहित विद्यालय के शिक्षक छात्र एवं छात्राएं मौजूद रहे। निदेशक ने विद्यालय में पौधरोपण किया उन्होंने वृक्ष की महत्ता पर भी प्रकाश डाला।

Azamgarh News: आजमगढ़ में हैंडपंप से पानी पी रहे युवक की करंट से मौत

Azamgarh News: आज़मगढ़ के देवगांव कोतवाली के कैथीशंकरपुर गांव में शनिवार की दोपहर पड़ोसी के हैंडपंप पर हाथ पैर धुलते समय युवक विद्युत करेंट की चपेट में आ गया, जिससे युवक की मौत हो गई। देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर गांव के राजेश कुमार का बड़ा पुत्र संदीप कुमार पड़ोसी के पंप पर गया था, जहां समरसेबल चलता है। जिसके कारण हैंडपंप में विद्युत करेंट आ गया। हैंडपंप चलाते ही संदीप कुमार को विद्युत का तेज झटका लगा। संदीप वहीं गिर पड़ा। आसपास के लोगों के शोर मचाने पर स्वजन भी मौके पर पहुंचे। संदीप को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक दो भाइयों में बड़ा था। पिता रोजी-रोटी के लिए किसी कम्पनी में कार्य करते हैं। माता मिन्ता देवी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। गांव में इस तरह की घटना से हर कोई दंग रह गया, माहौल गमगीन हो गया है। मृतक के घर लोगों का आने जाने का तांता लगा हुआ है। आसपास के लोग और महिलाएं काफी संख्या में जुटी हुई थी। परंतु भी विद्युत विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर देखने नहीं आया था।

Shravan Kumar

Shravan Kumar

Next Story