Azamgarh News: गड़बड़ी करने पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान का खाता किया सीज, मची खलबली

Azamgarh News: ग्राम प्रधान श्रीमती शीला देवी के समस्त वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकारों एवं कृत्यों के सम्पादन पर रोक लगा दिया।

Shravan Kumar
Published on: 15 July 2024 3:25 AM GMT
Azamgarh DM
X

Azamgarh DM  (photo: social media )

Azamgarh News: जनपद के पवई ब्लाक के ग्राम पंचायत रज्जाकपुर के प्रधान के खिलाफ मनरेगा कार्य को जेसीबी द्वारा कराए जाने की शिकायत मिली । जिसके बाद मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उक्त मामले की जांच करने के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं सहायक अभियन्ता डीआरडीए को जांच हेतु निर्देशित किया गया।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत रज्जाकपुर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि ग्राम पंचायत रज्जाकपुर में बुद्ध के ट्यूबेल से निजामपुर सरहद तक चकबन्ध का कार्य जेसीबी मशीन से कराया गया है। जिसके क्रम में प्रधान श्रीमती शीला देवी ग्राम पंचायत रज्जाकपुर को पंचायती राज एक्ट के अन्तर्गत कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया, किन्तु प्रधान श्रीमती शीला देवी द्वारा अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत न करते हुए जिला स्तरीय अधिकारी से जांच कराये जाने की मांग की गयी। शिकायतकर्ता द्वारा पुनः साक्ष्य के साथ आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। जिसके क्रम में अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग को जांच अधिकारी नामित किया गया। जांच अधिकारी अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा ग्राम पंचायत रज्जाकपुर विकास खण्ड पवई की जांच आख्या प्रस्तुत की गयी। जांच आख्या में आवास से सम्बन्धित पायी गयी वित्तीय अनियमितता के सम्बन्ध में परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण एवं उपायुक्त श्रम रोजगार मनरेगा आजमगढ़ को जांच आख्या की प्रति संलग्न कर कारवाई किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की आख्या से ग्राम प्रधान पर लगाए गए आरोप सत्य पाए गए। इस बाबत प्रधान श्रीमती शीला देवी कारण बताओ नोटिस निर्गत किया गया। प्रधान द्वारा स्पष्टीकरण प्रस्तुत न किये जाने के कारण जिला पंचायत राज अधिकारी ने अन्तिम रूप से चेतावनी निर्गत करते हुए पत्र प्राप्ति के एक सप्ताह के अन्दर स्पष्टीकरण प्रस्तुत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया, किन्तु प्रधान द्वारा अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं किया गया।

जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने ग्राम प्रधान श्रीमती शीला देवी के समस्त वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकारों एवं कृत्यों के सम्पादन पर रोक लगा दिया। ग्राम पंचायत में प्रधान पद के दायित्वों के निर्वहन हेतु तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

लेखपाल और दो लाभार्थी पर मुकदमा, कर्मचारियों में हड़कम

तहसील मेहनगर में अभिलेख में हुई हेरा फेरी के मामले में राजस्व निरीक्षक के तहरीर पर पुलिस ने लेखपाल और दो लाभार्थियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया। मेहनगर तहसील के राजस्व निरीक्षक दीना ने आरोप लगाया कि तहसीलदार के आदेश पर कटाई गांव के अभिलेखों में जांच कराए गए। बिना किसी सक्षम अधिकारी के आदेश पर आबादी के खाते में दर्ज कर दिया था। इसे निरस्त करने का आदेश 26 फरवरी 2024 को दिया गया था । लेखपाल रमेश कुमार दो लाभ लेने वाले कटाई गांव निवासी कन्हैया और श्रीनाथ के विरुद्ध एफ आई आर करने का आदेश हुआ था। एसडीम न्यायिक सदर और तहसीलदार मेहनगर के आदेश के अनुपालन में राजस्व निरीक्षक ने लेखपाल रमेश कुमार, लाभार्थी कन्हैया और श्रीनाथ निवासी कटाई थाना मेहनगर में एफआईआर दर्ज कराई।पुलिस जाँच में जुट गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story