Azamgarh News: बुजुर्ग हुआ हनी ट्रैप का शिकार, गवाएं सवा दो लाख रुपए

Azamgarh News: साइबर अपराध के शिकार हुए बुजुर्ग व्यक्ति को जालसाजों ने भावी दुल्हन से बात कराई और युवती के कहने पर नए वैवाहिक जीवन का सपना देख रहे बुजुर्ग ने उसके बताए गए बैंक एकाउंट नंबर पर दो लाख 19 हजार रुपये भेज दिए।

Shravan Kumar
Published on: 19 July 2024 3:43 PM GMT
Azamgarh News
X

Azamgarh News (Pic: Newstrack)

Azamgarh News: आजमगढ़ जनपद में शादी के झांसे में एक बुजुर्ग व्यक्ति साइबर अपराधियों के बुने जाल में फंस गया। हनी ट्रैप के शिकार हुए शख्स को पुलिस ने लगभग सवा दो लाख रुपए वापस करा दिए है। साइबर अपराधियों द्वारा लूटे गए सवा दो लाख रुपये उसके खाते में वापस करा कर पुलिस उसके जख्मों पर मरहम लगाने में सफल साबित हुई है। समाचार पत्र में वैवाहिक विज्ञापन देख साइबर अपराधियों के बुने गए जाल में फंसकर गंभीरपुर निवासी बुजुर्ग व्यक्ति ने दो लाख 19 हजार रुपए गंवा दिए।

दुल्हन से बात कर भेज दिए पैसे

अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी पाकर पीड़ित व्यक्ति ने इसकी शिकायत जिले के साइबर थाने पर की। साइबर सेल के नोडल अधिकारी विवेक त्रिपाठी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए घटना की जांच कराई। पुलिस की जांच में यह तथ्य सामने आया कि साइबर अपराध के शिकार हुए बुजुर्ग व्यक्ति को जालसाजों ने भावी दुल्हन से बात कराई और युवती के कहने पर नए वैवाहिक जीवन का सपना देख रहे बुजुर्ग ने युवती के कहने पर उसके बताए गए बैंक एकाउंट नंबर पर दो लाख 19 हजार रुपये भेज दिए।

ऐसे हुई पैसे की वापसी

शादी के लालच में खुद के ठगे जाने का एहसास होने पर पीड़ित व्यक्ति ने इस संबंध में साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस जांच में पता चला कि पीड़ित के रुपए इंडियन बैंक के उसके खाते से एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर कराए गए हैं। पुलिस ने खाते को सीज कराया और आवश्यक कार्रवाई के बाद सारे रुपए पीड़ित के खाते में वापस कर दिए। इस संबंध में साइबर सेल नोडल अधिकारी विवेक त्रिपाठी ने बताया कि किसी भी विज्ञापन पर आफ लाइन या आन लाइन दिये गये मोबाइल नम्बर पर वार्ता करते समय ध्यान रखें कि फोन पर बात करने वाला व्यक्ति यदि आपसे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पैसों की मांग करने लगे तो यह समझ जाएं कि वह फ्राड है और सावधान होकर पुलिस को रिपोर्ट करें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story