Azamgarh News: एनसीसी छात्रों ने स्वच्छता पखवाड़ा के लिए निकाला जुलूस

Azamgarh News: एकता और अनुशासन एक एनसीसी कैडेट के जीवन का सूत्रवाक्य है लेकिन इसके साथ ही स्वच्छता के प्रति चेतना भी उतनी ही आवश्यक है जिसके लिए कैडेटों को स्वच्छता का सामाजिक प्रहरी बनना आवश्यक है।

Shravan Kumar
Published on: 2 Sep 2024 4:40 PM GMT
NCC students took out a procession for cleanliness fortnight
X

एनसीसी छात्रों ने स्वच्छता पखवाड़ा के लिए निकाला जुलूस: Photo- Newstrack

Azamgarh News: महानिदेशक एनसीसी, नई दिल्ली एवं रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के पत्र के अनुपालन में 1 सितम्बर से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाए जाने के क्रम में 99 यूपी बटालियन एनसीसी आजमगढ़ के कमान अधिकारी विवेक सिंह चूड़ावत के निर्देश पर बटालियन से सम्बद्ध विभिन्न कॉलेजों के कैडेटों ने सोमवार को स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ स्वच्छता रैली,स्वच्छता शपथ ग्रहण और संगोष्ठी के साथ किया।

स्वच्छता हेतु जागरूकता

कमान अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया जिसमें कैडेटों ने बैनर के साथ तख्तियां भी पकड़ी हुई थी जिनपर स्वच्छता हेतु जागरूकता के संदेश अंकित थे। रैली के पश्चात बटालियन में एक स्वच्छता संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें छात्र,छात्राओं ने अपने आस पड़ोस के परिवेश में स्वच्छता बनाये रखने के मानक प्रक्रियाओं और आवश्यकताओं पर अपने विचार व्यक्त किये।

संगोष्ठी के उपरान्त निर्धारित प्रारूप पर प्राप्त स्वच्छता शपथ सभी कैडेटों को दिलाई गई जिसमें उन्होंने अपने आस पड़ोस और कार्य स्थल को साफ सुथरा रखने और गंदगी न फैलाने का संकल्प लिया।

एनसीसी कैडेट के जीवन का सूत्रवाक्य, स्वच्छता के प्रति चेतना

कमान अधिकारी ने अपने संदेश में कहा कि एकता और अनुशासन एक एनसीसी कैडेट के जीवन का सूत्रवाक्य है लेकिन इसके साथ ही स्वच्छता के प्रति चेतना भी उतनी ही आवश्यक है जिसके लिए कैडेटों को स्वच्छता का सामाजिक प्रहरी बनना आवश्यक है। इस अवसर पर कॉलेजों के सहयुक्त एन सी सी अधिकारीगण,सूबेदार मेजर,पी0आई0 स्टाफ और कैडेट्स मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story