×

PM Modi Azamgarh Visit: पीएम मोदी ने सात राज्यों को 34,676 करोड़ की दी सौगात, विपक्ष पर साधा निशाना

PM Modi Azamgarh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से कई स्थानों पर हवाई अड्डों का उद्घाटन किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

Jugul Kishor
Published on: 10 March 2024 6:52 AM GMT (Updated on: 10 March 2024 7:44 AM GMT)
PM Modi Azamgarh Visit
X

पीएम नरेंद्र मोदी (सोशल मीडिया)

PM Modi Azamgarh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के यूपी दौरे का आज यानि रविवार को दूसरा दिन है। दूसरे दिन पीएम आजमगढ़ पहुंचे। पीएम मोदी ने आजमगढ़ से यूपी सहित देश के सात राज्यों को 34,700 करोड़ रुपये की 782 विकास परियोजनाओं की सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से कई स्थानों पर हवाई अड्डों का उद्घाटन किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी है। इसमें एयरपोर्ट, रेलवे आदि से संबंधित विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास किया है, उनमें आजमगढ़ समेत राज्य के पांच जिलों में बनाए गए एयरपोर्ट भी शामिल हैं। इनमें लखनऊ मुरादाबाद, अलीगढ़, श्रावस्ती और चित्रकूट का नाम शामिल हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने ग्वालियर, कोल्हापुर, पुणे और जबलपुर टर्मिनल के विस्तारीकरण का भी शिलान्यास किया। लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया है।

आज आजमगढ़ का सितारा चमका : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है। एक जमाना था जब दिल्ली से कार्यक्रम होता था और देश के अलग-अलग जगहों से लोग जुड़ते थे। आज आजमगढ़ में कार्यक्रम हो रहा है और देश के अलग-अलग जगहों से लोग जुड़े हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज केवल आजमगढ़ ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ यहां से हो रहा है। जिस आजमगढ़ को देश के पिछड़े इलाकों में गिनते थे, आज वही देश के लिए विकास का नया अध्याय लिख रहा है। आज आजमगढ़ से कई राज्यों में करीब 34 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, पिछले कई दिनों से मेरे समय की मर्यादा के कारण मैं एक ही स्थान से देश के अनेकों प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण कर रहा हूं। जब लोग सुनते हैं कि देश में एक साथ इतने हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, IIM, AIIMS लोग अचरज हो जाते हैं, लोग कहते हैं कि ये चुनाव का मौसम है, चुनाव के मौसम में पहले क्या होता था? पहले की सरकारों में बैठे लोग जनता की आंख में धूल झोंकने के लिए घोषणाएं कर देते थे, कभी-कभी इनकी हिम्मत इतनी होती थी की सदन में भी रेलवे की घोषणाएं घोषित कर देते थे।

पीएम मोदी बोले-शिलान्यासों को चुनावी चश्मे से न देखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 2024 में भी किए जा रहे शिलान्यासों को भी कोई चुनाव के चश्मे से न देखें, ये विकास के लिए मेरी अनंत यात्रा का परिणाम है। मैं 2047 तक, देश को विकसित भारत बनाने के लिए तेज गति से दौड़ रहा हूं और देश का तेज गति से दौड़ा रहा हूं।

'इंडिया गठबंधन की नींद उड़ा रहा आजमगढ़ का विकास'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आपका ये प्यार और आजमगढ़ का ये विकास, जातिवाद, परिवारवाद और वोटबैंक के भरोसे बैठे इंडिया गठबंधन की नींद उड़ा रहा है। पूर्वांचल ने दशकों तक जातिवाद और तुष्टीकरण की राजनीति देखी है और पिछले 10 वर्षों से ये क्षेत्र विकास की राजनीति भी देख रहा है। यहां के लोगों ने माफियाराज और कट्टरपंथ के खतरों को भी देखा है और अब यहां की जनता कानून का राज भी देख रही है।

किसानों को आज पहले की तुलना में कई गुना बढ़ी हुई MSP दी जा रही है। गन्ना किसानों के लिए भी इस साल लाभकारी मूल्य में 8% की वृद्धि की गई है। अब गन्ने का लाभकारी मूल्य 315 रुपये से बढ़कर 340 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। आप लोगों को याद है ना कि कैसे इसी उत्तर प्रदेश में सरकार चलाने वालों ने गन्ना किसानों को रुलाया था। उनका पैसा ही तरसा-तरसा कर दिया जाता था या मिलता ही नहीं था। ये भाजपा की सरकार है जिसने गन्ना किसानों का हजारों करोड़ का बकाया खत्म कराया है। आज गन्ना किसानों को सही समय पर गन्ने का मूल्य मिल रहा है।

यूपी विकास की बुलंदियों को छू रहा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, उत्तर प्रदेश जैसे-जैसे विकास की बुलंदियों को छू रहा है, तुष्टिकरण का जहर भी कमजोर पड़ रहा है। पिछले चुनाव में आजमगढ़ की जनता ने भी दिखा दिया कि परिवार के लोग जहां अपना गढ़ समझते थे, वो भी ढह चुके हैं।

'परिवारवादी लोग मोदी को गाली दे रहे'

पीएम ने कहा परिवारवादी लोग मोदी को लगातार गाली दे रहे हैं। ये लोग कह रहे हैं कि मोदी का अपना परिवार नहीं है। ये लोग भूल जाते हैं कि मोदी का परिवार देश की 140 करोड़ जनता है। इसीलिए जनता ही कह रही है, मैं हूं मोदी का परिवार, इस बार उत्तर प्रदेश की पूरी सफाई में आज़मगढ़ को पीछे नहीं रहना है।

आजमगढ़ को नई पहचान मिली: सीएम योगी

सीएम योगी ने आजमगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहले आजमगढ़ के नाम से लोग भयभीत होते थे, लेकिन पीएम के नेतृत्व में आजमगढ़ को नई पहचान मिली है। प्रत्येक भारतीय नागरिक आज एक नए भारत का दर्शन कर रहा है। हर गरीब को पांच लाख की स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है। सीएम योगी ने आज आजमगढ़ पर पैसों की बौछार हो रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story